यातायात व्यवस्था को प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस मिलकर सुचारू ढंग से चलाए : अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा

- सम्भावित दुर्घटना ग्रस्त क्षेत्रों में तुरंत  कार्रवाई कर सड़क दुर्घटना के कारणों का निपटारा करना सुनिश्चित करें - ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने वाली पार्किंग की करें पूरी जांच

फरीदाबाद, 13 जून। अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा ने कहा कि यातायात व्यवस्था को प्रशासन और ट्रैफिक पुलिस मिलकर सुचारु ढंग से चलाए। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि सम्भावित दुर्घटना ग्रस्त क्षेत्रों में तुरंत  कार्रवाई कर सड़क दुर्घटना के कारणों का निपटारा करना सुनिश्चित करें और ट्रैफिक नियमों की उलंघना करने वाली पार्किंग की पूरी जांच करें।एडीसी ने कहा कि बार- बार ट्रैफिक नियमों की उल्लंघना करने पर ड्राइविंग लाइसेंस रद्द किया जाए। वहीं ऑटो चालकों और बाइकर्स की विशेष निगरानी करना सुनिश्चित करें। वाहन चालानो की कोर्ट में पैरवी मजबूती से करें।

अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा ने आज वीरवार को दोपहर बाद लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में जिला सड़क सुरक्षा के नियमों की सही पालना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित प्रशासनिक तथा पुलिस अधिकारियों और सड़क सुरक्षा व्यवस्था से जुड़े गणमान्य लोगों को सम्बोधित कर रहे थे।

समीक्षा बैठक में यह दिए सड़क सुरक्षा व्यवस्था के लिए टिप्स:-

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ट्रैफिक नियमों की उलंघना करने वाली पार्किंग की पूरी जांच करना सुनिश्चित करें। सड़को, फूटपाथ और साइकिल ट्रैक पर से अवैध कब्जो को तुरंत प्रभाव से कानूनी कार्यवाही करते हुए हटवाना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करने के लिए जिस विभाग के अधिकारी और कर्मचारी को जो भी दायित्व मिला है। वह उसकी गंभीरता से पालना करना सुनिश्चित करें। सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्र में सड़क सम्बन्धी समस्याओं को जल्द दे जल्द दुर करें।

शिक्षा विभाग की जिम्मेदारी:-

उन्होंने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए कि सड़क सुरक्षा पॉलिसी के तहत स्कूल की बसों का रुटीन निरिक्षण करें। जिला फरीदाबाद में सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करवाने के लिए विद्यार्थियों और ड्राइविंग करने वाले लोगों को जागरूक करें। सड़क सुरक्षा से सम्बंधित जागरूकता अभियान चलाए। उस विभाग के अधिकारी उसे पूरी निष्ठा के साथ सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार निर्धारित समय पर पूरा करें।

उन्होंने कहा कि सरकारी और प्राइवेट रोड सेफ्टी टीम बनाई जाए जो कि स्कूल खुलने और स्कूल की छुट्टी के समय ट्रैफिक पुलिस साथ मिलकर यातायात व्यवस्था को सुचारू ढंग से चलाए।

शहर के अलग- अलग बनाए जोन:-

अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा  ने कहा कि बड़खल, एनआईटी, ओल्ड फरीदाबाद, बल्लभगढ़ तथा  ग्रेटर फरीदाबाद में अलग-अलग जोन बनाए गए हैं। शहर में जिन भी सड़को पर गड्ढे हो या सड़क टूटी हो उसका मुआयना कर उसको जल्द से जल्द ठीक करें। सड़क सुरक्षा के नियमों की पालना करने के लिए पुलिस, प्रशासन और हाईवे के तकनीकी अधिकारी आपसी तालमेल करके कार्य को बेहतर तरीके से क्रियान्वित करें। साथ सड़क सुरक्षा व्यवस्था के लिए किए गए प्रबंधों की फोटोज आपस में जरूर शेयर करें। सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार सड़क सुरक्षा के नियमों अनुसार सड़क पर लगाई जाने वाली पटिया, ज़ेबरा क्रॉसिंग प्वाइंट और ग्रिल लगाने, टूटने पर ठीक करवाने सहित बरसाती पानी या गंदा पानी इकट्ठा होता है। वहां उन स्थानों को चिन्हित करके वहां पर सभी समस्याओं को दूर करें।

सड़क सुरक्षा समीक्षा बैठक में एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसडीएम कम एसीईओ स्मार्ट सीटी हरीराम, आरटीए मुनीष सहगल, एसीपी ट्रैफिक जितेश कुमार, सरदार देवेन्द्र सिंह, बलजीत सिंह सहित अन्य सड़क सुरक्षा समिति के सदस्य अधिकारी गण उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button