शासन और प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जाएगा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ जागरूकता अभियान : अतिरिक्त उपायुक्त आनन्द शर्मा

- जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर की गई मंत्रणा - 5वीं और 8वीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों का पुनः प्रवेश किया जाए सुनिश्चित - स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों को दिए गए खास दिशा निर्देश - महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा किया जाएगा तिथि बद्ध कार्यक्रमों का क्रियान्वयन

फरीदाबाद 12 जून। अतिरिक्त उपायुक्त आनन्द शर्मा ने कहा कि शासन और प्रशासन द्वारा संयुक्त रूप से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ (बीबीबीपी) जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। अतिरिक्त उपायुक्त ने जिला स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के बेहतर क्रियान्वयन के लिए मंत्रणा करते हुए कहा कि 5वीं और 8वीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों का पुनः प्रवेश सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से जुड़े अधिकारियों को खास दिशा निर्देश भी दिए। बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के जरिये लोगों को प्रेरित किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा तिथीबद्ध कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा आज बुधवार को  बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के क्रियान्वयन के लिए जिला स्तर पर गठित टास्क फोर्स, एवं जिला स्तरीय महिला समाधान समिति की बैठक लघु सचिवालय के बैठक कक्ष में विभिन्न विभागों के अधिकारियो को दिशा-निर्देश दे रहे थे। उन्होंने स्वास्थ्य, शिक्षा, पुलिस, जिला विकास एवं पंचायत विभाग और महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियो को गहनता और सुचारु रूप से काम करने के आदेश दिए और नियमित रूप से  प्रोग्रेस रिपोर्ट पेश करने की हिदायतें भी दी।

आनंद शर्मा ने बताया की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों के जन्म का उत्साह मनाना है और उनके लिए शिक्षा के द्वार खोलना तथा उनकी शिक्षा को सक्षम बनाना है।

– स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से जुड़े अधकारियों को दिए खास दिशा निर्देश:-

अतिरिक्त उपायुक्त आनंद शर्मा ने स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग के अधिकारियों  को दिशा निर्देश देते हुए कहा की डीपीओ द्वारा हर महीने साझा की जाने वाली गर्भपात सूची पर की गई कार्रवाई की रिपोर्ट आपस में  साझा की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों का ध्यान केंद्रित करते हुए कहा की बीबीबीपी के दूसरे लक्ष्य यानी “बेटी पढ़ाओ” को प्राप्त करने के लिए 5वीं और 8वीं कक्षा के बाद स्कूल छोड़ने वाली लड़कियों का पुनः प्रवेश सुनिश्चित किया जाना चाहिए। भाई-बहनों की देखभाल, गरीब परिवार, माता-पिता के श्रमिक वर्ग में जाने जैसे पारिवारिक मुद्दों के कारण लड़कियों ने स्कूल छोड़ दिया, और इन लड़कियों का पता लगाया जा सकता है। उन्हें फिर से स्कूल में भर्ती कराया जा सकता है।

जिला में बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के जरिये  लोगों को प्रेरित करने के लिए  महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सरकार द्वारा जारी हिदायतों के अनुसार दिवस के तिथीबद्ध कार्यक्रमों का क्रियान्वयन किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास विभाग की  जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मंजू श्योराण ने बताया कि  बेटी बचाओ-बेटी पढाओ योजना के अंतर्गत जिला के आंगनबाड़ी केन्द्रों पर दिवसवार गतिविधियों का आयोजन जाएगा।

यह है बीबीबीपी अभियान के प्रस्तावित कार्यक्रम :-

महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी डाक्टर मंजु श्योरान ने बताया कि बेटी बचाओ, बेटी पढाओ अभियान के तहत  गतिविधियों में नियोजित गतिविधियों के साथ  हस्ताक्षर/प्रतिज्ञा समारोह, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ शपथ ग्रहण समारोह योजना आदि कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। ग्राम सभा/महिला सभा, बाल संरक्षण और लड़कियों में कौशल विकास का महत्व, प्रत्येक आने वाले घर/सार्वजनिक भवन/पंचायत कार्यालय आदि पर संदेश के साथ बीबीबीपी स्टिकर चिपकाने और  स्कूलों में एनवाईकेएस स्वयंसेवकों से जुड़ी खेल गतिविधि आयोजित करवाई जाएगी।

डॉक्टर मंजू श्योराण ने आगे बताया कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के प्रचार प्रसार, सामुदायिक गतिशीलता, सभी सरकारी कार्यालयों में विज्ञान मेले और प्रदर्शनियाँ आयोजित की जाएगी। स्कूलों लड़कियों के बीच खेल प्रतियोगिताएं, समाज कल्याण पर विद्वानों के बीच पोस्टर, नारा-लेखन, ड्राइंग वॉल पेंटिंग प्रतियोगिताएं, यूनीसेकल परियोजना का उपयोग शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही बीबीबीपी संवेदीकरण कार्यक्रम पर सामुदायिक बैठकें, जिसमें धार्मिक नेता समुदाय, बाल विवाह को समाप्त करने के लिए नेता शामिल किए जाएंगे। मासिक धर्म स्वच्छता पर कार्यशालाओं का आयोजन, स्वच्छता किट का वितरण किया जाएगा। वहीं जिला स्तर पर और लोकल स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का सम्मान होगा। वहाँ चैंपियंस, खेल, शिक्षा, सामाजिक कल्याण, समुदाय का क्षेत्र, लामबंदी, बीबीबीपी लोकल चैंपियंस के बारे में स्थानीय मीडिया में कहानियां चलायी जायेगी तथा  वृक्षारोपण अभियान इत्यादि सम्मिलित हैं।

जिला कार्यक्रम अधिकारी डॉक्टर मंजू श्योराण ने बताया कि जिला की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा  घर/सार्वजनिक भवन/पंचायत कार्यालय आदि पर संदेश के साथ गृह भ्रमण करते हुए बीबीबीपी स्टीकर चिपकाए जाएंगे।

बैठक में एसडीएम बल्लभगढ़ त्रिलोक चंद, एसीपी, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कैप्टन प्रदीप कुमार, शिक्षा विभाग के सतीश चौधरी सहित राजस्व तथा सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Back to top button