भिन्न भिन्न प्रकार के योगासन कराकर समझाया योग का महत्त्व

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तर्ज पर जिला में चल रहे योग प्रशिक्षण का दूसरा दिन रहा सफल : डॉ मनीषा लांबा

फरीदाबाद 11 जून। जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा ने जानकारी देते हुए बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तर्ज पर जिला में चल रहे योग प्रशिक्षण का दूसरा दिन सफल रहा यह प्रशिक्षण जिला में सेक्टर-12  स्थित खेल परिसर में आयुष विभाग और जिला आयुर्वेदिक अधिकारी की देखरेख में संपन्न कराया गया। उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन के लिए प्रशिक्षित योग प्रशिक्षकों द्वारा योग प्रोटोकॉल के तहत ही प्रशिक्षण दिया जा रहा है। योग प्रशिक्षण शिविर में योगासन करते समय क्या सावधानियां बरती जाए और पूर्व में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उसके बारे में बताया गया।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी डॉ मनीषा लांबा ने बताया कि फरीदाबाद जिले में सेक्टर-12 स्थित खेल परिसर में योग प्रशिक्षण जिला में पंद्रह जून तक प्रातः 6 बजे से प्रातः 7:30 बजे तक चलेगा। जिसमें आमजन को योग का अभ्यास कराया जाएगा और योग के महत्त्व को समझाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमें अपनी दिनचर्या में योग को शामिल कर न केवल शरीर को निरोग बना सकते है बल्कि मानसिक तनाव से मुक्ति व जातक बीमारियां जैसे मधुमेह, रक्तचाप आदि बीमारियों को नियंत्रित भी कर सकते हैं। योग एवं प्राणायाम से मिलने वाले लाभ को अब दुनिया भी स्वीकार कर चुकी है। इस शिविर में योग साधकों ने भी भाग लिया।

Related Articles

Back to top button