दो दिवसीय फिनस्विमिंग चैंपियनशिप का समापन

सर्वश्रेष्ठ तैराक सीनियर-ए (पुरुष) अमन शर्मा, फरीदाबाद |,सीनियर-ए (महिलाएं) सिमरन, सिरसा रही

फरीदाबाद। सेक्टर 17 स्थित मॉर्डन स्कूल में चल रहे दो दिवसीय चौथी हरियाणा स्टेट फिनस्विमिंग चैंपियनशिप का समापन रविवार को हो गया। रविवार को फाइनल राऊंड में पहुंचे स्विमर्स के बीच कड़ा मुकाबला हुआ। जिसमे राज्य के विभिन्न जिलों के तैराकों ने हिस्सा लिया और अपनी उत्कृष्टता का प्रदर्शन किया। क्लोसिंग सेरेमनी में श्रीमती शिखा सब डिवीजन मेजिस्ट्रेट, रमेश गुप्ता विश्व हिन्दू परिषद् के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और अंडरवाटर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के पैटर्न,मनमोहन गुप्ता पैटर्न , डॉ असीम दास डीन, ईएसआईसी, एके मिश्रा डरेक्रटर पावर ग्रिड, डॉ एके बंसल द्रोणाचार्य ऑवाडी (होकी ) फेफी, डॉ पीयूष जैन सैक्रटरी फेफी, उपस्थित रहे।

इस अवसर पर श्रीमती शिखा सब डिवीजन मेजिस्ट्रेट ने कहा की लगातार बढ़ रही प्रतिस्पर्धा में बच्चों पर पढ़ाई का बोझ बढ़ रहा है, जिस वजह से वे अपने खेलकूद के प्रति अपनी रुचि कम दिखाते हैं। इस ओर माता-पिता भी इतना ध्यान नहीं देते हैं कि बच्चों के लिए खेलना-कूदना भी उतना ही जरूरी है, जितना उनका पढ़ाई करना।पढ़ाई और खेलने के समय को यदि निर्धारित कर लिया जाए तो बच्चे मैनेज कर दोनों ही ओर अपनी रुचि दिखा सकते हैं। दो दिवसीय चौथी हरियाणा स्टेट फिनस्विमिंग चैंपियनशिप के आयोजकों को वह बधाई देती है की इतनी गर्मी में भी उन्होंने इस तरह की प्रतियोगिता किया और बच्चों को सारी सुविधा देकर इस चैंपियनशिप को सफल बनाया।

रमेश गुप्ता विश्व हिन्दू परिषद् के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष और अंडरवाटर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के पैटर्न ने कहा की फिनस्विमिंग चैंपियनशिप में जिन बच्चों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया उनको बधाई और जो बच्चे चैंपियनशिप में असफल हुए है वो निराश न हो और मेहनत करे। क्यों की सफलता के पीछे असफ़लता भी जुड़ी होती है। असफलता के डर से आप कुछ नया करने से डर सकते हैं, जिसका अर्थ हो सकता है कि आप मूल्यवान नए अनुभवों से वंचित रह जाएंगे। अक्सर असफलता ही एक बड़ी सफलता का आधार बन जाती है। मनमोहन गुप्ता पैटर्न ने अपने सम्बोधन में कहा की इस तरह की प्रतियोगिताओं एक आयोजन करने का मकसद उभरते हुए खिलाड़ियों को बेहतर मंच देना है। साथ ही हरियाणा में भविष्य के लिए शानदार खिलाड़ी तैयार करना हैं।

महासचिव एके पंडित ने धन्यवाद करते हुए अपने सम्बोधन में कहा की इस चैंपियनशिप में फरीदाबाद, पलवल, गुड़गांव, अंबाला, झज्जर, पानीपत, सोनीपत, जींद, सिरसा समेत अन्य जिलों के स्विमर्स ने भाग लिया। उन्होंने चैंपियनशिप को सफल बनाने में मॉर्डन स्कूल, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड और एकॉर्ड सुपरस्पेसलिटी हॉस्पिटल का धन्यवाद किया। गर्मी का मौसम है और खिलाड़ियों को इस दौरान किसी तरह की परेशानी न हो, इसके लिए पूरे इंतजाम किए गए थे बाहर से आए खिलाड़ियों के लिए ठहरने की व्यवस्था की गई और मेडिकल हेल्प की भी सुविधा उपलब्ध कराई गई है।
इस अवसर पर महासचिव एके पंडित ने बताया की अंतिम दिन इस प्रतियोगिता में विभिन्न श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ तैराक चुने गए है |

सर्वश्रेष्ठ तैराक सीनियर-ए (पुरुष) अमन शर्मा, फरीदाबाद |,सीनियर-ए (महिलाएं) सिमरन, सिरसा
जूनियर-बी (लड़कियां)-पूर्णिमा कौशिक, फरीदाबाद जूनियर-बी (लड़के) उदित मलिक, फरीदाबाद, जूनियर-सी (लड़कियां) हर्षिका जुल्का, फरीदाबाद |जूनियर-सी (लड़के) नयन, अंबाला | जूनियर-डी (लड़कियां) ,नियति जुल्का फरीदाबाद |जूनियर-डी (लड़के) कृष मोहिन्द्रा, फरीदाबाद | जूनियर-ई (लड़कियां) -वरुष्का दहिया जूनियर-ई (लड़के) उज्जवल यादव |इस प्रतियोगिता में सिरसा जिला उपविजेता रहा और संपूर्ण फिनस्विमिंग चैंपियनशिप का खिताब फरीदाबाद को प्राप्त हुआ। सभी विजेता तैराकों को उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया गया।

Related Articles

Back to top button