फरीदाबाद में बनाए गए मतगणना केंद्रों पर पुलिस सुरक्षा रहेगी चाक चौबंद: राकेश आर्य, पुलिस आयुक्त

फरीदाबाद। जैसा कि आपको विदित है कि पूरे भारत में 18वीं लोकसभा चुनाव सात चरणों में पूर्ण किए गए हैं। मतदान के उपरांत 4 जून को परिणाम आना है। जिसके लिए भारतवर्ष में प्रत्येक लोकसभा क्षेत्र के मतो की गिनती होनी है। गिनती के इसी क्रम में फरीदाबाद में 6 मतगणना केंद्र बनाए हुए है। पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के द्वारा संयुक्त पुलिस आयुक्त ओ.पी.नरवाल को मतगणना केंद्रों की सुरक्षा का प्रभारी नियुक्त किया गया। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर पुलिस उपायुक्त स्तर के अधिकारी को समीक्षा अधिकारी लगाया गया है।

पुलिस प्रवक्ता ने अधिक जानकारी देते हुए बताया कि फरीदाबाद लोकसभा की पृथला 85 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के मतों की गिनती पंजाबी धर्मशाला सेक्टर 16 फरीदाबाद, एन आई टी-86 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के मतों की गिनती लखानी धर्मशाला टाउन नंबर 2, बडकल -87 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के मतों की गिनती खान दौलत राम धर्मशाला एन आई टी टाउन नंबर 2, बल्लभगढ़-88 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के मतों की गिनती सुषमा स्वराज राजकीय कॉलेज बल्लभगढ़, फरीदाबाद-89 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के मतों की गिनती महात्मा हंसराज ऑडिटोरियम डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 तथा तिगांव-90 विधानसभा चुनाव क्षेत्र के मतों की गिनती गुर्जर भवन सेक्टर-16 में होना सुनिश्चित किया गया है। प्रत्येक मतगणना केंद्र पर प्रातः 8 बजे से मतगणना शुरू कर संपन्न की जाएगी।

प्रत्येक मतगणना केंद्र पर एक सहायक पुलिस आयुक्त को पर्यवेक्षण अधिकारी व निरीक्षक को सह पर्यवेक्षण अधिकारी नियुक्त किया गया है जिनके सहयोग के लिए 2 प्रबंधक ऑफिसर, 2 प्लाटून सहित सुरक्षा में तैनात किए गए है। मतगणना केंद्र डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर-14 फरीदाबाद परिणाम घोषणा केन्द्र होगा। जहाँ पर सुरक्षा व्यवस्था के लिए अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। मतगणना केंद्रों पर तीन लेयर में सुरक्षा सुनिश्चित की गई है जिसमें बाह्य लेयर में जिला पुलिस बल, मध्य में सशस्त्र पुलिस बल तथा आंतरिक व थर्ड लेयर में अर्ध सैनिक बल तैनात किए हुए है।

चुनाव मतगणना के दौरान कानून व्यवस्था के लिए 4 कम्पनी अतिरिक्त बल के रूप में रिजर्व रखी गई है। सभी थाना व चौकी टीम भी अपने-अपने एरिया में गश्त करती रहेगी। पुलिस सुरक्षा के बीच मतगणना को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराया जाएगा। मतगणना केन्द्रों पर प्रत्येक स्तर पर सुरक्षाकर्मियों द्वारा आगंतुकों की फ्रिस्किंग/चेकिंग की जाएगी। मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन/पैजर या अन्य इलेक्ट्रॉनिक यंत्र जैसे कैमरा, स्मार्ट वॉच, रिकॉर्डर इत्यादि, धूम्रपान की वस्तुएं, माचिस, लाइटर, ब्लेड, चाकू, ज्वलनशील पदार्थ या किसी भी प्रकार का हथियार लाना पूर्णतया वर्जित है। अतः सभी से अपील है कि मतगणना के दौरान मतगणना केंद्रों पर उपरोक्त वस्तुएं साथ ना लेकर आए।

Related Articles

Back to top button