बड़खल झील में दोस्ताें के साथ नहाने गए युवक की डूबने से मौत

फरीदाबाद। पुलिस प्रशासन की अनदेखी और लोगों में जागरूकता की कमी के कारण शहर की खूनी झीलें लोगों की जान ले रही हैं। पिछले दिनों सिरोही झील में डूबकर तीन युवकों की मौत हो गई थी। शुक्रवार को बड़खल झील में दोस्ताें के साथ नहाने गए युवक की डूबने से मौत हो गई।

पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया। मृतक की पहचान बड़खल गांव निवासी शाहिल (28) के रूप में हुई है। मूलरूप से बुलंदशहर निवासी शाहिल बड़खल में किराए पर रहता था। शुक्रवार सुबह करीब 11 बजे वह अपने दोस्त शौकीन और अमजद के साथ निर्माणाधीन बड़खल झील में नहाने गया। तीनों दोस्त अलग-अलग किनारे से झील में घुसे थे। अचानक शाहिल झील में डूबने लगा।

उसे डूबता देख उसके दोस्तों ने बचाने का प्रयास किया और किसी तरह बाहर निकाल कर बीके अस्पताल लेकर पहुंचे, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया। अनखीर पुलिस चौकी इंचार्ज विनोद कुमार ने बताया कि मृतक 10 भाई-बहनों में पहले नंबर का था, उसके दो बच्चे भी हैं। रविवार को पोस्टमार्टम करवा कर शव परिजनों को साैंप दिया गया। उन्होंने लोगों से अपील की है कि गर्मी से बचने के लिए युवा अरावली की झीलों में नहाने न जाएं, क्योंकि खनन के बाद ये झीलें कितने गहरी हैं ये किसी को पता नहीं है।

अरावली की वादियों में बसी बड़खल झील वर्ष 2005 से पहले तक लबालब थी, लेकिन भूजल दोहन के कारण आज सूखी पड़ी है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड की ओर से बड़खल झील में फिर से पानी से भरने का काम किया जा रहा है। इसके लिए सेक्टर 21ए में सीवर शोधन संयंत्र (एसटीपी) बनाया गया। यहां हर रोज आसपास के सेक्टरों का 10 एमएलडी पानी पांच बीओडी मात्रा तक ट्रीट (शोधित) किया जाता है और मोटी पाइपों के जरिये झील तक पहुंचाया जा रहा है। करीब तीन माह से झील को पानी से भरने का कार्य चल है। अब इसमें काफी मात्रा में पानी आ रहा है, जिससे आसपास गांवों के युवा गर्मी से बचने के लिए नहाने पहुंचते हैं।

Related Articles

Back to top button