पीएम मोदी से कल मिलेंगे योगी, शपथ ग्रहण की तारीख का हो सकता है ऐलान

Assembly Election Results 2022: उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (UP Election 2022) संपन्न होने के बाद भाजपा को मिली 273 सीटों के बाद अब प्रदेश में पूर्ण बहुमत की सरकार बनने जा रही है। जिसके बाद प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) कल यानी रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात करेंगे। इस दौरान वह पार्टी अध्यक्ष जय प्रकाश नड्डा (JP Nadda) एवं केंद्रीय मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से भी मुलाकात करेंगे।

संभावना इस बात की है कि इस दौरान भाजपा के प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल (Sunil Bansal) एवं प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह (Swatantra Dev Singh) भी नई दिल्ली पहुंच रहे हैं।

मंत्रिमंडल गठन को लेकर होगी चर्चा

उल्लेखनीय है कि कल पूरे दिन योगी योगी आदित्यनाथ से मिलने वालों का सिलसिला जारी रहा। साथ ही प्रदेश में सरकार गठन को लेकर भी चर्चाएं होती रही। अब संभावना इस बात की है कि योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा अन्य नेताओं से मिलकर प्रदेश में मंत्रिमंडल गठन को लेकर चर्चा करेंगे। यहां बताना जरूरी है कि प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद योगी आदित्यनाथ और मोदी की यह पहली मुलाकात होगी।

उधर शुक्रवार शाम मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला (Ajay Kumar Shukla) ने उत्तर प्रदेश की नई विधान सभा के गठन की अधिसूचना तथा सभी 403 नवनिर्वाचित सदस्यों की लिस्ट पेश की। नई विधान सभा के गठन की अधिसूचना जारी होने के उपरान्त लागू आदर्श आचार संहिता का प्रावधान समाप्त हो जाता है।

ज्ञातव्य है कि नवनिर्वाचित विधान सभा सदस्यों की सूची प्राप्त होने के बाद संविधान के अंतर्गत राज्यपाल नई सरकार के गठन की प्रक्रिया प्रारम्भ करते हैं। इस अवसर पर राज्यपाल के अपर मुख्य सचिव महेश कुमार गुप्ता, भारत निर्वाचन आयोग के सचिव अजय कुमार, अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी माला श्रीवास्तव व चन्द्रशेखर, विशेष कार्याधिकारी निर्वाचन अधिकारी रमेश राय, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रत्नेश सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे। अब जल्द ही राजयपाल आनंदीबेन पटेल सबसे बड़े दल के तौर पर भाजपा को बुलाने का काम करेंगी। इसके बाद उत्तर प्रदेश में नई सरकार का गठन किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *