पंजाब के गबरुओ की ऊंची छलांग पर्यटकों को कर रही हैरान

-नार्थ जोन कल्चर पटियाला की टीम दिखा रही  हैरतंगेज कारनामे
-पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बन रही मस्तराम एंड पार्टी

सूरजकुंड, 31 मार्च। आजादी के 75 वे अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में चल रहा 35 वा सूरजकुंड अंतरराष्ट्रीय शिल्प मेला न केवल पर्यटकों को देश और विदेश की कला एवं संस्कृति से रूबरू करा रहा है,बल्कि मेला स्थल पर पंजाब के गबरूओं की 18 फुट ऊंची छलांग हर पर्यटक को हैरत में डाल रही है।
पंजाब के होशियार पुर की मस्तराम एंड पार्टी  के सभी सदस्य परिसर की छोटी चौपाल के पास बनाए गए अपने अस्थाई रेम्प का सहारा लेकर 18 फुट ऊंची छलांग बड़ी आसानी से लगा देते हैं।
पार्टी के लीडर बलबीर सिंह ने बताया कि हमारी टीम दिन भर  बाजीगर की बाजी लगाकर पर्यटकों का मनोरंजन कर रही है। उन्होंने बताया कि यह करतब केवल शारारिक बल व शरीर के लीचलेपन से ही नही किया जा सकता,बलिक इसके लिए एकाग्रता और आत्म विश्वास सबसे अहम कड़ी है। उन्होंने बताया कि इसी एकाग्रता और आत्मविश्वास में व्यक्ति के  सफल जीवन का सार छुपा हुआ है।
बलबीर सिंह कहते हैं कि प्राचीन समय में दर्शको की भीड़ गोला आकार बनाकर   खड़ी होती थी, उसी स्टाइल में हमारी पार्टी दर्शकों के बीच हैरतंगेज कारनामे दिखा रही है।
उन्होंने बताया कि नार्थ जोन कल्चर पटियाला की ओर से उन्हें मेले में जिम्नास्टिक से जुड़ी विधाओं के प्रदर्शन की जिम्मेदारी दी गई है, जिसका वे बखूबी निर्वहन कर रहे हैं।
मस्तराम एंड पार्टी में बलबीर सिंह के अलावा गगनदीप,संदीप,सतीश कुमार, प्यारे लाल, राजकुमार,प्रदीप आदि कलाकारो को किसी ना किसी विधा में महारत हासिल है,जिसके बलबूते पर वे जनता के बीच सीढ़ी लगाकर 18 फुट ऊंची छलांग लगाकर कूदना,गोल रिंग में से 3 व्यक्तयों का निकलना,दांतों से लोहे का गाटर उठाना, दो लाठियों के बीच से निकलना,कुंडल के बीच आग से निकलना सहित अन्य करतब दिखा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *