41 हजार डॉलर में नीलाम हुई, महात्मा गांधी की दस्तखत वाली तस्वीर!

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़/बोस्टन : मदन मोहन मालवीय के साथ चलते हुए महात्मा गांधी की एक दुर्लभ तस्वीर अमेरिका में एक नीलामी में 41,806 डॉलर में बिकी है। उम्मीद की जा रही है कि गांधीजी के हस्ताक्षर वाली यह तस्वीर अपेक्षित राशि से चार गुना से अधिक कीमत में बिकी है। लंदन में सितंबर 1931 में भारत के गोलमेज सम्मेलन के दूसरे सत्र के बाद यह तस्वीर ली गई थी जिसमें फाउंटेन पैन से एम के गांधी  दस्तखत हैं।

तस्वीर के पीछे की तरफ एसोसिएटिड प्रेस ऑफ ग्रेट ब्रिटेन की कॉपीराइट की दो मुहर लगी हैं और इसमें मालवीय का भी उल्लेख करते हुए इसे संग्रहित करने वालों की टिप्पणी है जिसमें तारीख लिखी है। अमेरिकी नीलामीघर आर आर ऑक्शन के अनुसार तस्वीर उस जमाने की है जब गांधीजी दांए अंगूठे में दर्द से पीड़ित थे और बाएं हाथ से लिखते थे। उन्होंने आठ अगस्त से 19 दिसंबर, 1931 तक ऐसा किया। शुरुआत में तस्वीर 10 हजार डॉलर में बिकने की उम्मीद की जा रही थी। आरआर ऑक्शन के कार्यकारी उपाध्यक्ष बॉबी लिविंगस्टन ने कहा, हमें इस बात से कोई हैरानी नहीं है कि 20वीं सदी के इस महापुरुष का प्रभाव आज भी है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए WWW.GLOBALHARYANA.COM के फेसबुक पेज Email :-globalharyananews24@gmail.com को लाइक करें

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *