खोरी झुग्गी निवा‌सियों के लिए पुर्नवास योजना घोषित : डॉ. गरिमा मित्तल

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / फरीदाबाद / हरजिन्दर शर्मा /13 जुलाई , 2021 : नगर निगम आयुक्त डॉ. गरिमा मित्तल ने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में स्थित लकडपुर खोरी राजस्व क्षेत्र के निवासियों के लिए खोरी झुग्गी पुर्नवास योजना तैयार की गई है। इस योजना के तहत अब खोरी झुग्गी के निवासियों को डबुआ कॉलोनी और बापू नगर में ईडब्लूएस फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति स्वयं अपने मकान को खाली करेगा उसे फ्लैट आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी। नगर निगम आयुक्त डॉ. गरिमा मित्तल मंगलवार को उपायुक्त यशपाल व डीसीपी एनआईटी डॉ. अंशु सिंगला के साथ खोरी बस्ती पुर्नवास योजना की घोषणा कर रही थी।

योजना की घोषणा करते हुए निगमायुक्त डॉ. गरिमा मित्तल ने कहा कि खोरी झुग्गी बस्ती जहां बसी हुई हैं वह पर्यावरण की दृष्टि से सही नहीं है। इसके साथ ही माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा दिनांक 7 जून 2021 को सीडब्लूपी नंबर 592 आफ 2021 के तहत नगर निगम फरीदाबाद को निर्देश दिए गए हैं कि 6 सप्ताह के अंदर यहां वन भूमि से अवैध अतिक्रमण हटाकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए। उन्होंने कहा कि इसी के तहत मानवीय पहलू को देखते हुए खोरी क्षेत्र के निवासियों के लिए यह पुर्नवास योजना तैयार की गई है। जो व्यक्ति पुर्नवास योजना में शामिल होना चाहता है उसके लिए आवेदन करने हेतु एक कैंप का आयोजन किया जाएगा। इस कैंप में नगर निगम के संयुक्त आयुक्त जितेंद्र कुमार को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

नगर निगम आयुक्त डॉ. गरिमा मित्तल ने कहा कि लकडपुर खोरी क्षेत्र के जिन निवासियों को पुर्नवास योजना में शामिल किया गया है उनके लिए जो मानदंड निर्धारित किए गए हैं उसमें 3 डाक्यूमेंट को मुख्य तौर पर शामिल किया गया है। इनमें परिवार की आय 3 लाख रुपये वार्षिक से अधिक न हो। इसके साथ ही परिवार के मुखिया का नाम हरियाणा की बड़खल विधानसभा क्षेत्र की वोटर लिस्ट में 1 जनवरी 2021 के अनुसार दर्ज होना चाहिए। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली की वोटर लिस्ट में शामिल लोगों को योजना में शामिल नहीं किया जाएगा। दूसरे नियम के तहत परिवार के मुखिया के पास हरियाणा राज्य द्वारा 1 जनवरी 2021 तक जारी किया गया परिवार पहचान पत्र हो। तीसरे डाक्यूमेंट के तौर पर परिवार के किसी भी सदस्य महिला एवं पुरुष के पास दक्षिण हरियाणा बिजली वितरण निगम द्वारा जारी किया गया बिजली का कनेक्शन होना चाहिए।

उन्होंने बताया कि जो लोग इन 3 में से किसी 1 डाक्यूमेंट के साथ योजना के पात्र पाए जाएंगे उन्हें डबुआ व बापू नगर ‌क्षेत्र में 30 स्कवायर मीटर की मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में सभी सुविधाओं बिजली, पानी व शौचालय से युक्त ईडब्लूएस फ्लैट उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जब तक मकानों की मरम्मत का कार्य पूरा नहीं होता तब तक संबंधित व्यक्ति को कहीं अन्य मकान किराए पर लेने के लिए 2 हजार रुपये प्रतिमाह 6 महीने तक उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जो भी व्यक्ति पुर्नवास योजना के तहत निर्धारित मानदंड पूरा करता होगा, उसे 3 लाख 77 हजार 500 रुपये मूल्य का फ्लैट दिया जाएगा। यह पैसे निर्धारित मासिक किश्तों में चुकाने होंगे। इसमें फ्लैट अलॉटमेंट के 15 दिन के अंदर 17 हजार रुपये एकमुश्त जमा करवाने होंगे। इसके पश्चात 15 वर्षों तक 2500 रुपये की राशि मासिक कि‌श्तों में देनी होगी। उन्होंने कहा कि यह योजना पूरी तरह से मानवता को आधार बनाकर तैयार की गई है। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति शांतिपूर्ण ढंग से व स्वयं मकान खाली करके जाएगा उसे योजना के तहत फ्लैट आवंटन में प्राथमिकता दी जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *