पेटीएम ने अब यूजर्स को देश के 2100 से ज्‍यादा ब्‍लड बैंकों से जोड़ा

• लोगों को ब्‍लड बैंकों से जुड़ी जानकारी तक तेजी से पहुँचने और साझा करने में समर्थ बनाया
• भारत में 2100 से ज्‍यादा ब्‍लड बैंकों तक पहुँच की पेशकश, यूजर्स प्‍लाज्‍मा की उपलब्‍धता पर रियल-टाइम में जानकारी की निगरारी रख सकते हैं और साझा कर सकते हैं
• पेटीएम ऐप के हेल्‍थ स्‍टोर पर उपलब्‍ध डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा सुविधाओं की विविधतापूर्ण श्रृंखला का विस्‍तार

भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान एवं वित्‍तीय सेवा कंपनी ब्राण्‍ड पेटीएम का मालिक वन97 कम्‍युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) पहला ऐप बन गया है, जिसने ईरक्‍तकोष को अपने साथ शामिल किया है। ईरक्‍तकोष एक केन्‍द्रीकृत ब्‍लड बैंक प्रबंधन ऐप है, जिसे भारत सरकार ने अपने नागरिकों की सहायता के लिये बनाया है। इससे अपने ऐप पर स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा की कई सुविधाओं तक आसान पहुँच देकर नागरिकों के कल्‍याण में सहयोग देने की पेटीएम की सतत् प्रतिबद्धता का पता चलता है।

सी-डीएससी द्वारा निर्मित ईरक्‍तकोष प्‍लेटफॉर्म देश के 2100 से ज्‍यादा ब्‍लड बैंकों के काम को जोड़ने, डिजिटाइज करने और आसान बनाने की एक पहल है। ईरक्‍तकोष फीचर के आने से पेटीएम के यूजर्स ब्‍लड बैंकों की एक व्‍यापक श्रृंखला की सूचना वास्‍तविक समय में पा सकेंगे और उसे साझा कर सकेंगे। पेटीएम के यूजर्स इससे संपर्क-जानकारी भी देख सकेंगे और पता कर सकेंगे कि उनका सबसे नजदीकी ब्‍लड बैंक कौन-सा है।

ईरक्‍तकोष ऐप को भारत सरकार ने अनगिनत ब्‍लड बैंकों के ब्‍लड स्‍टॉक का पता लगाने में नागरिकों की मदद के लिये विकसित किया था। इसे अपने साथ जोड़कर पेटीएम ने अपने ऐप पर उपलब्‍ध डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा सुविधाओं की विविधतापूर्ण श्रृंखला का विस्‍तार किया है। यह पेटीएम ‘हेल्‍थ सेक्‍शन’ में आता है और इससे लाखों यूजर्स को फायदा होगा।

पेटीएम के प्रवक्‍ता ने कहा, “हम अपने सभी यूजर्स को डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍यरक्षा तक अबाध पहुँच देने के लिये प्रतिबद्ध हैं और पेटीएम ऐप पर ईरक्‍तकोष फीचर का जुड़ना उसी दिशा में सबसे नया कदम है। यह फीचर आपात स्थितियों में देश के हजारों ब्‍लड बैंकों में प्‍लाज्‍मा की उपलब्‍धता की जानकारी पर रियल-टाइम में नजर रखने और साझा करने की सुविधा देकर लोगों के जीवन में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जिससे एक से दूसरे अस्‍पताल चक्‍कर लगाने की जरूरत पूरी तरह से खत्‍म हो जाएगी।”

ईरक्‍तकोष फीचर के अलावा पेटीएम हेल्‍थ सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य की कई सुविधाओं और कोविड-सम्‍बंधी सेवाओं तक पहुँच देता है, जैसे टीके और बूस्‍टर शॉट के लिये ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन, टीका लगवाने का प्रमाणपत्र, दवाओं का छूट के साथ ऑनलाइन ऑर्डर देना, डॉक्‍टर के साथ परामर्श, विशेषज्ञता जाँच, लैब टेस्‍ट की बुकिंग और स्‍वास्‍थ्‍य बीमा।

ईरक्‍तकोष फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिये यूजर्स नीचे दिये गये क्‍यूआर को स्‍कैन कर सकते हैं या निम्‍नलिखित चरणों के अनुसार काम कर सकते हैं:

  • पेटीएम ऐप पर लॉगिन करें
  • नीचे स्‍क्रॉल करें और ‘पेटीएम हेल्‍थ’ के अंदर ‘व्‍यू मोर’ पर क्लिक करें
  • पेटीएम हेल्‍थ के अंदर ब्‍लड बैंक या ईरक्‍तकोष को सिलेक्‍ट करें
  • उपलब्‍ध सूची में से शहर, ब्‍लड ग्रुप और जरूरी ब्‍लड कम्‍पोनेन्‍ट को सिलेक्‍ट करें
  • रक्‍त की उपलब्‍धता, संपर्क-सूचना और ब्‍लड बैंकों का स्‍थान देखें

पेटीएम के विषय में:
पेटीएम भारत की अग्रणी डिजिटल भुगतान एवं वित्‍तीय सेवा कंपनी है, जो उपभोक्‍ताओं और व्‍यापारियों को अपने प्‍लेटफॉर्म पर लाने पर केन्द्रित है, जिसके लिये पेमेंट यूज केसेस की एक विविधता की पेशकश की जाती है और फिर ज्‍यादा मार्जिन वाले वित्‍तीय सेवा उत्‍पादों में उनकी क्रॉस-सेलिंग की जाती है। पेटीएम उपभोक्‍ताओं और व्‍यापारियों के लिये पेमेंट्स, वित्‍तीय सेवाओं, खासकर ऋण और अन्‍य व्‍यापारी सेवाओं (कॉमर्स और क्‍लाउड) की पेशकश करती है। कंपनी उपभोक्‍ताओं को यूटिलिटी पेमेंट्स और मनी ट्रांसफर्स जैसी सेवाएं प्रदान करती है और उन्‍हें पेटीएम पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट्स (पीपीआई) से भुगतान के लिये सशक्‍त करती है, जैसे पेटीएम वालेट, पेटीएम यूपीआई, पेटीएम पेमेंट्स बैंक, नेटबैंकिंग, पेटीएम फास्‍टैग और पेटीएम पोस्‍टपैड- बाय नाऊ पे लेटर (बीएनपीएल)। व्‍यापारियों के लिये पेटीएम अधिग्रहण उपकरणों की पेशकश करती है, जैसे साउंडबॉक्‍स, ईडीसी, क्‍यूआर और पेमेंट गेटवे, जहाँ पेमेंट को पीपीआई और अन्‍य बैंकों के फाइनेंशियल इंस्‍ट्रूमेंट्स के माध्‍यम से भी एकत्र किया जाता है। व्‍यापारियों के बिजनेस को बढ़ाने के लिये, पेटीएम व्‍यापारियों के लिये विज्ञापन एवं पेटीएम मिनी एप स्‍टोर के माध्‍यम से वाणिज्‍य सेवाओं की पेशकश करती है। इस प्‍लेटफॉर्म से परिचालन का फायदा उठाकर कंपनी ॠण सेवाओं की पेशकश भी करती है, जैसे मर्चेंट लोन्‍स, पर्सनल लोन्‍स और बीएनपीएल, जिन्‍हें इसके वित्‍तीय भागीदारों द्वारा सोर्स किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *