जे.सी. बोस विश्वविद्यालय में नये विद्यार्थियों के लिए ‘इंडक्शन कार्यक्रम’ का आयोजन

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / फरीदाबाद : जे.सी. बोस विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, वाईएमसीए, फरीदाबाद द्वारा विज्ञान, प्रबंधन, कला व अन्य संकायों के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिल हुए नये विद्यार्थियों के लिए एक सप्ताह के इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। कार्यक्रम को विद्यार्थी कल्याण प्रकोष्ठ की देखरेख में आयोजित किया जा रहा है।

कार्यक्रम का शुभारंभ सरस्वती वंदना और गायत्री मंत्र के उच्चरण से हुआ, जिसे विद्यार्थी क्लब के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम को राजकीय कालेज, खेड़ी गुजरान में सहायक प्रोफेसर (मनोविज्ञान) डाॅ. तनुश्री दहिया ने संबोधित किया तथा विद्यार्थियों को सकारात्मक मनोविज्ञान के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि किस तरह विद्यार्थी स्वयं को सकारात्मक रखते हुए अपना व्यक्तित्व विकास कर सकते है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. नरेश चैहान ने की। उद्घाटन सत्र को मानविकी विभाग के अध्यक्ष डाॅ. अतुल मिश्रा, विभिन्न विज्ञान विभागों के अध्यक्ष डाॅ. अशुतोष दीक्षित तथा प्रबंध अध्ययन विभाग के अध्यक्ष डाॅ. आशुतोष निगम ने भी संबोधित किया तथा विद्यार्थियों को विभाग की गतिविधियों से परिचित करवाया। इस अवसर पर प्रबंध अध्ययन विभाग के डीन डाॅ. अरविन्द गुप्ता भी उपस्थित थे।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय पर आधारित डाक्यूमेंटरी प्रदर्शित की गई तथा योग क्लब निरामयंम के विद्यार्थियों ने योग प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन डिप्टी डीन स्टूडेंट वेलफेयर डाॅ. सोनिया बंसल ने किया तथा विद्यार्थी कल्याण प्रकोष्ठ द्वारा संचालित विभिन्न क्लबों की गतिविधियों पर प्रस्तुति दी।

कार्यक्रम को द्रोणाचार्य राजकीय कालेज, गुड़गांव के संस्कृत विभाग में प्रोफेसर डाॅ. जगदम्बे वर्मा और भारतीय शिक्षक मंडल के सचिव पुष्पेन्द्र राठी ने भी संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने विद्यार्थियों से सीधा संवाद किया तथा उन्हें भारतीय संस्कृति और नैतिक मूल्यों के विभिन्न पहलुओं से अवगत करवाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *