मुख्यमंत्री केजरीवाल के जन्मदिवस पर सांसद डा सुशील गुप्ता ने पौधे वितरण किए।

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / नई दिल्ली / हरजिन्दर शर्मा / 17 अगस्त 2021 : नई दिल्ली,16 अगस्त। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जन्मदिन के शुभ अवसर पर नवीन शाहदरा वेलकम में डॉ सुशील कुमार गुप्ता राज्यसभा सांसद दिल्ली ने लोगों के बीच वृक्ष लगाकर पर्यावरण के प्रति एक अच्छा संदेश दिया। उन्होंने वहां पौधे भी बांटे ताकि लोग इन्हें अपने घर में लगा सके। इस कार्यक्रम के आयोजन अंतराष्टृीय पहलवान राहुल सूरना ने बताया कि पौधा रोपण में नवीन शाहदरा के करीबन 5 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया।
कार्यक्रम के मुख्यअतिथि राज्यसभा सांसद डा सुशील गुप्ता ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा, वह दिल्ली की जनता के दिलों मंे जा बैठे है। आज हर प्रदेश उनके दिल्ली माॅडल को अपने प्रदेश में लागू करने की बात करता है। उन्हीं के जन्मदिवस पर आज यह पौधा वितरण रोपण कार्यमक्रम रखा गया है।
उन्होंने हरियाली को लेकर जनता को आगवत करवाते हुए कहा कि अभी बारिश का मौसम है तो पौधों की पैदावार ज्यादा होगी। उन्होंने यह संदेश भी दिया कि जिस प्रकार अभी बीते कुछ समय में कोरोना महामारी में कैसे लोगों की जान दिन प्रतिदिन गई, ऑक्सीजन के भाव में इसी के मद्देनजर हमें पेड़ों की महत्वता को समझना चाहिए और अधिक से अधिक पेड़ लगाने चाहिए। यह केवल ऑक्सीजन की पूर्ति करते हैं बल्कि छाया भी देते हैं दवाइयां बनाने के काम आते हैं फल देते हैं फूल देते हैं और तो और वातावरण को भी ठंडा रखते हैं और सबसे बड़ी बात बारिश को बुलावा देने का मुख्य काम भी करते हैं वृक्ष हमारे जीवन में विशेष महत्व रखते है।
उन्होने कहा पौधारोपण अभियान की शुरुआत विश्व पर्यावर.ा दिवस पर होती है। लेकिन हमें जब जहां मौका मिले पेड लगाने चाहिए। इस अभियान के तहत लोगो  को प्रतिरोधक { क्षमता बढ़ाने वाली जड़ी-बूटियों के पौधे के लिए प्रोत्साहित किया जाना।  दिल्ली सरकार लगातार इस तरह के कार्यक्रमों में बढचढ कर हिस्सा लेती आई है।
उन्होंने कहा कि दिल्ली में जो प्रदूषण की समस्या है, उसमें पीएम-10 की एक अहम भूमिका होती है, जो खासतौर से सड़क के किनारे धूल से पैदा होता है। इसके लिए सड़क के किनारे भी छोटे पौधे लगाए जाएं। ऐसा इसीलिए ताकि पीएम-10 को नियंत्रित किया जा सके।
उन्होंने जनता को कहा आंवला, जामुन, अमरूद, नींबू, कढ़ी पत्ता, अर्जुन, सहजन, बेल, तुलसी, व गिलाय आदि के पौधे लगाने चाहिए। यह पौधे दिल्ली सरकार की सरकारी नर्सरी यह पौधे नि;शुल्क दिए जाते हैं।इस अवसन पर हरियाणा युवा विंग के दीपक जैन, खेल प्रकोष्ठ से पहलवान सुरेन्द्र कालीरमन, साहिल लठवाल, प्रिंस सूरमा, सुषमा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *