लिंग्याज विद्यापीठ में एन.एस.एस. कैम्प द्वारा स्वच्छता अभियान का आयोजन

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़/फरीदाबाद :लिंग्याज विद्यापीठ में 30 नवम्बर 2018 को एन.एस.एस. कैम्प द्वारा स्वच्छता अभियान का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विद्यापीठ के छात्रो ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया और अपने नारो “जहाँ रहती है सफाई, वहीं होती है अच्छे मन से पढ़ाई” से आस-पास के गाँवों को सफाई अभियान के प्रति जागरूक किया। इसके अलावा विद्यार्थियों ने फरीदाबाद स्थित गाँव राजपुरा कलां, के राजकीय विद्यालय के छात्रों को सफाई के बारे में प्रेरित किया।
एन.एस.एस. ईकाई के विद्यार्थियों ने विभिन्न गाँवों में जाकर लोगों को एक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से वातावरण में स्वच्छता, पाॅलिथीन व खुले में शौच के दुष्परिणाम, जैविक व अजैविक कचरे के अंतर तथा निपटान के विषय पर जीवांत व रोचक उदाहरण दिए। साथ ही उन्होनें विभिन्न छात्रों को घरेलू जैविक तथा अजैविक कचरे को पहचानना तथा निपटान कराने हेतु घरेलू तरीके भी बताये गये।
“सबने मिलकर ठाना है स्वच्छ भारत बनाना है”
“करो कुछ ऐसा काम, की स्वच्छ भारत के चलते हो विश्व में भारत की शान”
इस अवसर पर प्रधानाचार्य श्रीमती ममता, सरपंच श्रीमती मिथलेश चैहान एवं श्री नवल चैहान ने भी छात्रों को सफाई के लाभ बतायेऔर उन्होने कहा कि जिस प्रकार बूंद-बूंद से सागर भारता है ठीक उसी प्रकार हर इंसान स्वच्छता और सफाई का महत्व समझने लगे तो फिर अपने देश को स्वच्छ बनने में देरी नहीं लगेगी। विद्यायल के छात्रों ने भी दिए गए संदेशों का सहर्ष अनुसरण करने का प्रण लिया। कार्यक्रम का आयोजन विद्यापीठ की एन.एस.एस. संचालक श्रीमती हेमा गुप्ता एवं श्री सुभाष वैसोहा, सहायक रजिस्ट्रार की देख-रेख में किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *