सी-विजिल के माध्यम से मिलने वाली शिकायतों के निपटान में देरी नहीं: अतुल कुमार

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ /फरीदाबाद : 15 मार्च। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार द्विवेदी ने कहा है कि चुनाव प्रक्रिया में जुटे सभी अधिकारी इस बात को सुनिश्चित करें कि सी-विजिल एप के माध्यम से प्राप्त होने वाली शिकायतों का निष्पादन निर्धारित अवधि के भीतर किया जाये। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदाता एवं आमजन को सशक्त करते हुए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप के माध्यम से चुनाव से सम्बन्धित किसी भी उल्लंघन की शिकायत करने की सुविधा दी है। उन्होंने कहा कि लाइव फोटो व वीडियो के माध्यम से एप के जरीए की जाने वाली शिकायत पर सौ मिनट के भीतर कार्यवाही की जानी है। इस लिहाज से अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखें कि उनके क्षेत्र की मिलने वाली शिकायत पर कार्यवाही तुंरन्त अमल में लायें।

जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त के निर्देश पर शुक्रवार को स्थानीय हुडा कन्वैंशन सैन्टर में इस संदर्भ में एक कार्यशाला का भी आयोजन किया गया। कार्यशाला में अधिकारियों को निर्वाचन आयोग द्वारा आम नागरिकों के लिए चुनाव के सदंर्भ में शिकायतें दर्ज करवाने के लिए सी-विजिल एप बारे विशेष ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया।

ट्रेनर ने अधिकारियों को बताया कि चूंकि सी-विजिल एप पर निर्धारित समय में जवाबदेही है। इसलिए अधिकारी भी इन्वेस्टिगेशन एप की प्रक्रिया के साथ अपडेट रहें ताकि शिकायत निपटान में किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े। प्रशिक्षक ने बताया कि शिकायतकर्ता का नाम/पहचान को गुप्त रखकर उसके द्वारा चुनाव के संदर्भ में भेजे गए फोटो या वीडियो को अपलोड करके शिकायत दर्ज करनी होगी। उन्होंने कहा कि सी-विजिल पर आई शिकायतों के निवारण के लिए चुनाव में डियूटी से सम्बन्धित सभी अधिकारियों को अपने एंडराॅयड फोन में एप को अपलोड करना होगा तथा मोबाइल फोन को नैट से कनैक्टिड रखना होगा।

उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप मोबाइल फोन में अपलोड करके अपने मोबाइल का नम्बर एप में अवश्य डालें। फस्ट टाईम एप में मोबाइल नम्बर डालने पर सम्बन्धित अधिकारी के पास ओटीपी नम्बर आयेगा। ओटीपी नम्बर डालते ही अधिकारी का फोन सी-विजिल एप के साथ जुड़ जायेगा। उन्होंने कहा कि सी-विजिल एप पर आई शिकायतों के निवारण के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकारियों के पास अलग-अलग मिनटों में टाइम निर्धारित किया गया है। निर्धारित टाइम पर सम्बन्धित अधिकारी को शिकायत का निवारण करना होगा। लोकसभा चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय की गई नियमावली के अनुसार तत्परता के साथ अधिकारियों को कार्यवाही अमल में लानी होगी। इसके लिए अधिकारियों को सही तरह से प्रशिक्षित होना जरूरी है।

कार्यशाला में अतिरिक्त उपायुक्त धर्मेन्द्र सिंह,फ्लाइंग स्कव्याड यूनिट, माइक्रो यूनिट, वीडियोग्राफी टीम सहित अन्य नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *