नई पीढ़ी-नई सोच संस्था ने आयोजित की चित्रकला प्रतियोगिता में 

New Generation-new thinking organization organized painting competition– संस्था के 6 वर्ष पूरे होने व शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित की गई यह प्रतियोगिता
– इस प्रतियोगिता में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक के विद्यार्थियों ने भाग लिया
– सभी प्रतिभागियों को प्रदान किए गए संस्था की ओर से प्रमाण-पत्र
– इस प्रतियोगिता में 100 अधिक बच्चों ने लिया भाग
– चित्रकला प्रतियोगिता में बच्चों ने दिखाया अपना हुनर

नई दिल्ली। नई पीढ़ी-नई सोच (पंजी.) संस्था की ओर से शिक्षक दिवस व संस्था के 6 वर्ष पूरे होने के अवसर पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। संस्था के 5.9.2016 को 6 साल पूरे हो रहे हैं। इस दिन स्कूलों में शिक्षक दिवस (टीचर डे) मनाया जाता है। इसलिए इस बार शिक्षक दिवस (टीचर डे) व संस्था के 6 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में संस्था द्वारा कक्षा 1 New Generation-new thinking organization organized painting competitionसे कक्षा 12 तक के छात्रों के लिए चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन नगर निगम प्रतिभा विकास विद्यालय, शास्त्री पार्क में किया गया। इस प्रतियोगिता में अलग-अलग विद्यालय के 125 बच्चों ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता को 3 ग्रुप में बांटा गया था। ग्रुप 1. कक्षा 1 से 4 तक, ग्रुप 2. कक्षा 5वीं से 8वीं तक व ग्रुप 3. कक्षा 9वीं से 12वीं तक। प्रतियोगिता में शामिल सभी बच्चों को संस्था की ओर से सर्टिफिकेट व रिफ्रेसमेंट दिया गया
इस प्रतियोगिता का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद स्थानीय निगम पार्षद (वार्ड नं. 233) श्रीमती तुलसी गांधी व स्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती यासमीन ने की। मुख्य अतिथि श्रीमती तुलसी गांधी ने बच्चों को अपना आशीर्वाद देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की साथ ही उन्होंने संस्था के 6 वर्ष पूरे होने पर संस्था के सभी सदस्यों को शुभकामना दी और कहा कि मैं आशा करती हूं कि संस्था ऐसे प्रोग्राम आगे भी आयोजित करती रहेगी और मुझे ऐसे प्रोग्रामों का हिस्सा बनने का अवसर देती रहेगी। उन्होंने आगे कहा कि यही बच्चे देश का भाविष्य हैं और इनकी प्रतिभा को निखारने के लिए संस्था द्वारा आयोजित की गई चित्रकला प्रतियोगिता मील का पत्थर साबित होंगी।
New Generation-new thinking organization organized painting competitionस्कूल की प्रधानाचार्य श्रीमती यासमीन ने संस्था के 6 वर्ष पूरे होने पर संस्था के सभी सदस्यों को शुभकामना दी और कहा कि यह इस इलाके में पहली बार है कि किसी संस्था ने अपना वार्षिक महोत्सव इस प्रकार मनाया हो क्योंकि कोई भी संस्था अपने वार्षिक महोत्सव पर बड़े-बड़े प्रोग्राम करती है परंतु नई पीढ़ी-नई सोच(रजि.) संस्था ने अपने नाम अनुसार काम किया है। इस चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन कर संस्था ने बच्चों के लिए प्रेरणा का काम किया है। मैं आशा व्यक्त करती हूं कि संस्था ऐसे प्रोग्राम आगे भी करती रहेगी।
उन्होंने आगे कहा कि संस्था का वार्षिक महोत्सव ऐसे दिन होता है जिस दिन देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन होता है और इस ऐसा प्रोग्राम उनको सच्ची श्रद्धांजलि है।
संस्था के संस्थापक व अध्यक्ष श्री साबिर हुसैन ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि हमारी संस्था के 6 वर्ष 5 सितंबर को पूरे हो रहे हैं। इसी दिन देश के महान व्यक्तित्व पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन भी होता है। उनके जन्मदिवस पर हर साल शिक्षक दिवस मनाया जाता है। वह अध्यापन पेशे के प्रति अत्याधिक समर्पित थे। उनके बारे में यह कहा जाता है कि एक बार कुछ विद्यार्थियों द्वारा 5 सितंबर को उनका जन्मदिन मनाने के लिए उनसे आग्रह किया इस पर उन्होंने कहा कि मेरा जन्मदिन मनाने के बजाय आप सभी को शिक्षकों के उनके महान कार्य और योगदान के लिये शिक्षकों को सम्मान देने के लिये इस दिन को शिक्षक दिवस के रुप में मनाना चाहिये। शिक्षक ही देश के भविष्य के वास्तविक आकृतिकार होते है अर्थात् देश का उज्जवल भविष्य विद्यार्थियों के बेहतर विकास से ही संभव है।
उन्होंने आगे कहा कि हमने इसलिए इस दिन को यादगार बनाने के लिए चित्रकला प्रतियोगिता रखी है क्योंकि यही बच्चों देश का भाविष्य हैं। हमारी कोशिश है कि हर वर्ष हम इसी प्रकार की प्रतियोगिता करें ताकि बच्चों की प्रतिभा को निखरने में हमारा भी योगदान हो।
इस मौके पर कई स्कूल के अध्यापक, स्थानीय निगम पार्षद तुलसी गांधी, स्कूल की प्रधानाचार्य, संस्था के पदाधिकारी व सदस्य, समाजसेवी डी. के. गांधी उर्फ अब्दुल्लाह गांधी, हारून, गुड्डू भाई, मेहरूद्दीन उस्मानी आदि लोग मौजूद थे।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *