मानव रचना डेंटल कॉलेज ने मनाया विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस

– प्रकाशदीप फाउंडेशन के बच्चों ने मानव रचना डेंटल कॉलेज का किया दौरा

फरीदाबाद, 23 मार्च, 2022: ‘विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस’ (World Oral Health Day) हर साल 20 मार्च को दुनिया भर में मनाया जाता है। 2022 ‘विश्व मुख स्वास्थ्य दिवस’ के अभियान ‘अपनी खुशी और भलाई के लिए अपने मुंह पर गर्व करें’ की भावना को चिह्नित करने के लिए, जो की मौखिक रोगों के बोझ को दूर करने के लिए एक क्रॉस-सेक्टरल प्रतिक्रिया की वकालत करता है, मानव रचना डेंटल कॉलेज ने वंछित क्षेत्रों के विभिन्न वर्गों के जागरूकता और संवेदीकरण के लिए कई कार्यक्रमों का आयोजन किया।

मौखिक स्वास्थ्य शिक्षा, नियमित दंत चिकित्सा जांच के महत्व और दंत चिकित्सा सुविधाओं के दौरे की सुविधा के लिए प्रकाशदीप फाउंडेशन के बच्चों के लिए मानव रचना डेंटल कॉलेज का फील्ड दौरा आयोजित किया गया था। छात्रों ने ‘पोस्टर प्रतियोगिता’ में भी भाग लिया, जिसका विषय था – अपने मुंह पर गर्व करें।

श्रीमती सत्या भल्ला, मुख्य संरक्षक एमआरईआई (MREI) मुख्य अतिथि के रूप में इस अवसर पर उपस्थित थीं  और उनके साथ डॉ अरुणदीप सिंह, प्रिंसिपल MRDC और डॉ आशिम अग्रवाल, वाइस प्रिंसिपल MRDC भी उपस्थित  थे।

पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में बच्चों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया और अपनी रचनात्मकता को बड़े उत्साह के साथ प्रस्तुत किया।अगला सत्र विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज मिशन के अनुरूप था। एमआरईआई संस्थानों के चतुर्थ श्रेणी के सहायक कर्मचारियों के लिए संवेदीकरण वार्ता आयोजित की गई और उन्हें फरीदाबाद के गांवों में अपने पड़ोसियों, दोस्तों और परिवारों के साथ इस जानकारी को साझा करने के लिए प्रेरित किया गया।

मानव रचना डेंटल कॉलेज के सामुदायिक समन्वयक बनने के लिए सहायक कर्मचारियों को सही ज्ञान और समझ प्रदान करने के लिए प्रशिक्षण सत्र आयोजित किए गए। सामुदायिक समन्वयक वंछित क्षेत्रों में मौखिक स्वास्थ्य देखभाल की बेहतर उपलब्धता के लिए सार्वजनिक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित करने में सहायता करेंगे।

डॉ. अरुणदीप सिंह ने दर्शकों के साथ बातचीत की और उन्हें जन स्वास्थ्य दंत चिकित्सा विभाग द्वारा मौखिक स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *