घरों के बाहर बेटियों के नाम की नेम प्लेट लगाने के लिए करें प्रेरित : जितेंद्र कुमार

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / फरीदाबाद / हरजिन्दर शर्मा / 21 अक्टूबर 2020 : उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के बेहतरीन परिणाम सामने आ रहे हैं। हमारे उपमंडल का लिंगानुपात भी पहले के मुकाबले बेहतर हुआ है। इसके बावजूद हमें इस अभियान में और अधिक बेहतर ढंग से काम करना है और लोगों को जागरूक करना है। उपमंडल अधिकारी (ना.) जितेंद्र कुमार बुधवार को लघु सचिवालय में फरीदाबाद उपमंडल की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की समीक्षा कर रहे थे.
उपमंडल अधिकारी (ना.) ने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत पिछले दिनों हमने पैदा होने वाली बेटियों के नाम पर एक-एक पौधा रोपित करवाया था। अब हमें इससे कुछ आगे बढाना है और लोगों को प्रेरित करना है कि वह अपने घरों के बाहर अपनी बेटी के नाम की नेम प्लेट लगवाएं। इसके लिए शुरूआती दौर में हमें एक गांव व कालोनी का चयन करना है और उसके बाद पूरे उपमंडल तक इस अभियान को लेकर जाना है।
उन्होंने मीटिंग में फरीदाबाद उपमंडल के ग्रामीण व शहरी बलाक की अलग-अलग समीक्षा करते हुए उन क्षेत्रों में ज्यादा काम करने के निर्देश दिए जहां पर लिंगानुपात अभी भी कम है। उन्होंने कहा कि यहां पर लोगों को समझाएं और बताएं कि बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में कम नहीं हैं।  मीटिंग में शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह स्कूलों में छात्राओं को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि पीटीएम के समय महिला एवं बाल विकास विभाग की अधिकारियों को भी बुलाएं ताकि वह बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान के बारे में जागरूक कर सकें। जागरूकता के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित करवाने के निर्देश भी उन्होंने दिए। मीटिंग में सीएमजीजीए रूपाला सहित महिला एवं बाल विकास, पुलिस एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *