वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लोकसभा चुनाव- 2019 को लेकर जरुरी दिशा निर्देश

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ /फरीदाबाद : 26 मार्च। हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) राजीव रंजन ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से लोकसभा चुनाव- 2019 को लेकर जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारी से जिले में चुनाव से जुड़ी विभिन्न तैयारियों पर फीडबैक भी लिया। इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल कुमार, डीसीपी निकिता, एडीसी धर्मेन्द्र,एसडीएम सतबीर मान, त्रिलोक चंद व सीटीएम बेलिना सहित अनेक जिलाधिकारी मौजूद रहे।

प्रदेश के मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि सभी जिलों में उन मतदान केंद्रों पर स्वीप (सिस्टेमैटिक वोटर्स एजुकेशन एंड इलेक्टोरल पार्टिसिपेशन) गतिविधियां चलाकर मतदान के प्रति आमजन को अधिक से जागरूक किया जाए जहां पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत कम था।

सीईओ ने कहा कि सभी जिलों में आमजन को मतदान के प्रति अधिक से अधिक जागरूक किया जाए ताकि हर व्यक्ति अपने मताधिकार के प्रति सजग हो और लोकतंत्र के पर्व चुनाव में इसका इस्तेमाल करे। उन्होंने कहा कि कम मतदान वाले बूथों पर स्वीप के तहत जागरूकता कार्यक्रम आयोजित करवाए जाएं ताकि लोग मतदान के लिए प्रेरित हो सकें। उन्होंने स्वीप कार्यक्रमों व दिव्यांगजनों की मतदान के प्रति जागरूकता के लिए ब्रांड अंबेसडर बनाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि मतदान दिवस प्र रविवार है, इसके बावजूद जंहा जरूरत है वह पेड होलीडे होगा।

उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए एनसीसी व एनएसएस के 18 वर्ष से कम आयु के युवाओं को वोलेंटियर्स बनाने में प्राथमिकता दी जाए ताकि मतदान में इनका सहयोग लिया जा सके। इसी प्रकार नेत्रहीन व अन्य दिव्यांगजनों के लिए जरूरत के अनुसार परिवार के ही किसी सदस्य को सहायक के रूप में नियुक्त किया जाए ताकि वे आसानी से मतदान कर सकें।

सीईओ राजीव रंजन ने कहा कि सभी बूथों की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। प्रत्येक मतदान केंद्र पर यह भी लिखवाया जाए कि आप कैमरे की नजर में हैं। मतदान केंद्र पर नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों के साथ-साथ यहां दौरा करने वाले अन्य अधिकारियों की गतिविधियां भी कैमरे में रिकॉर्ड होंगी जिसकी चुनाव आयोग द्वारा निगरानी की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में हर लोकेशन पर माइक्रो ऑब्जर्वर नियुक्त किए जाएं और मोबाइल नंबर सहित इनका पूरा विवरण आयोग की साइट पर अपलोड किया जाए। उन्होंने सी विजिल पर आने वाली शिकायतों की भी समीक्षा की और अधिकारियों को तय समय सीमा के भीतर इनके समाधान के निर्देश दिए।

सीईओ ने कहा कि मतदान केंद्र पर तैनात प्रीजाइडिंग ऑफिसर तथा यहां दौरा करने वाले अधिकारी मतदान केंद्र के भीतर जाते समय अपने मोबाइल ऑन तो रखें लेकिन इन्हें साइलेंट रखें ताकि मतदान प्रक्रिया में व्यवधान न हो। उन्होंने कहा कि पोलिंग पार्टियों में शामिल सभी कर्मचारियों के मोबाइल में उच्चाधिकारियों के नंबर फीड करवा दें ताकि वे जरूरत के समय इनसे आसानी से बात कर सकें। उन्होंने सभी जिलों में शराब के स्टाक की जानकारी भी अधिकारियों को एकत्र करने को कहा। सीईओ ने सभी शहरों में विज्ञापन साइटों के स्थान व दरें निर्धारित करने के भी निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *