आईआईएम उदयपुर ने 2022-2023 के लिए ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट और डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में अपने पूर्णकालिक 1-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित किए

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / उदयपुर / हरजिन्दर शर्मा / 08 जुलाई, 2021 : इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ उदयपुर (आईआईएमयू) ने शैक्षणिक सत्र 2022-2023 के लिए ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट और डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में एक वर्षीय पूर्णकालिक एमबीए प्रोग्राम के लिए आवेदन आमंत्रित करने की घोषणा की है। ऑनलाइन आवेदन 7 जुलाई, 2021 से शुरू होंगे और इन्हें संस्थान की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन जमा किया जा सकता है। कार्यक्रम 12 महीने के पूर्णकालिक आवासीय एमबीए प्रोग्राम हैं। आईआईएम उदयपुर एकमात्र आईआईएम है जो ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट में 1 साल का पूर्णकालिक एमबीए प्रदान करता है और भारत में एकमात्र संस्थान है जो डिजिटल डोमेन में 1 साल के पूर्णकालिक एमबीए की डिग्री हासिल करने की सुविधा प्रदान करता है। पात्रता मानदंडों को पूरा करने वाले और चयन प्रक्रिया में अर्हता प्राप्त करने वाले ऐसे छात्र जो किसी भी क्षेत्र में 3 वर्ष से अधिक के अनुभव के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएट हैं, वे इन पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस साल पास हुए ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट कोर्स के 8वें बैच को औसतन 19.27 लाख प्रति वर्ष का औसत सीटीसी प्राप्त हुआ, जिसमें उच्चतम पैकेज 34.98 एलपीए था। कंपनियों में एक्सेंचर स्ट्रैटेजी, बीएनवाई मेलॉन, ब्रिस्टलकोन, कॉग्निजेंट, डेल्हीवरी, डीपी वल्र्ड, जैन इरिगेशन सिस्टम्स लिमिटेड, थॉटवक्र्स और वॉलमार्ट लैब्स शामिल हैं। डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में 2020-21 के पहले बैच का औसत सीटीसी 19.3 लाख प्रतिवर्ष है, जबकि उच्चतम 29.7 लाखवार्षिक है। रिक्रूटर्स में एक्सेंचर स्ट्रैटेजी एंड कंसल्टिंग, सीजीआई इंक, कॉग्निजेंट, डेलॉइट, लेटेंट व्यू एनालिटिक्स, पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और थॉटवक्र्स जैसी प्रमुख कंपनियां शामिल हैं।

आईआईएम उदयपुर के निदेशक प्रो जनत शाह ने कहा, ‘‘ग्लोबल सप्लाई चेन मैनेजमेंट और डिजिटल एंटरप्राइज मैनेजमेंट में पूर्णकालिक 1-वर्षीय एमबीए प्रोग्राम को इंडस्ट्री के अनुभवी और प्रख्यात विशेषज्ञों की सहायता से डिजाइन किया गया है। ये कार्यक्रम अपने-अपने डोमेन में प्रतिभागियों को प्रबंधन की बुनियादी बातों की बेहतर और गहरी जानकारी प्रदान करते हैं और इस तरह विद्यार्थी अपने दायित्वों को समझते हुए कॅरियर को अग्रणी स्थिति में ले जाने में कामयाब रहते हैं। कार्यक्रम की रूपरेखा पूरे वर्ष के अनुसार बनाई गई है और सामान्य प्रबंधन में विषयों को कवर करने वाले 30 से अधिक पाठ्यक्रमों की सूची से अनिवार्य पाठ्यक्रमों और दो वैकल्पिक पाठ्यक्रमों में विभाजित हैं। विशेषज्ञता के संबंधित क्षेत्र हैं – सप्लाई चेन और डिजिटल। छात्र डोमेन नाॅलेज, डेटा और टैक्नोलाॅजी का उपयोग करके व्यावसायिक समस्याओं को हल करने से संबंधित परियोजनाओं पर भी काम करेंगे। इन पाठ्यक्रमों के आधार पर विद्यार्थी बिजनेस कंसल्टिंग, ई-काॅमर्स, एफएमसीजी, मेन्यूफेक्चरिंग, रिटेल और आईटी कंपनियों में एक बेहतर कॅरियर की अपनी तलाश पूरी कर सकते हैं।
पात्रता मापदंड
न्यूनतम 10़2 की स्कूली शिक्षा और 3 साल की विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री या समकक्ष
मान्य जीमैट स्कोर, या मान्य जीआरई स्कोर, 2018 या उसके बाद के परीक्षणों के सीएटी स्कोर
28 फरवरी, 2022 तक कम से कम 36 महीने का पूर्णकालिक कार्य अनुभव (स्नातक के बाद)
चयन प्रक्रिया
इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करेॅ
आवेदकों को पात्रता मानदंड के आधार पर शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और दूसरे दौर के लिए बुलाया जाएगा, जहां उनकी व्यक्तिगत साक्षात्कार के माध्यम से स्क्रीनिंग की जाती है।
उम्मीदवार की डेमोग्राफिक प्रोफाइल, एकेडमिक प्रोफाइल, कार्य अनुभव, GMAT/GRE/CAT में प्राप्तांक और व्यक्तिगत साक्षात्कार के आधार पर प्रवेश दिया जाता है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *