हरियाणा विधानसभा स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने बाल महोत्सव -2019 के चौथे दिन बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / गुरुग्राम : 22 दिसंबर। हरियाणा विधानसभा के स्पीकर ज्ञान चंद गुप्ता ने आज राज्य स्तरीय बाल महोत्सव -2019 के चौथे दिन बतौर मुख्यअतिथि शिरकत की। उन्होंने बाल महोत्सव में बच्चों के लिए किए गए इंतजामों की प्रशंसा करते हुए इसे ऐतिहासिक पहल बताया। उन्होंने कहा कि परिषद ने इस महोत्सव के माध्यम से बच्चों के सपने साकार करने का काम किया है। वे आज बाल महोत्सव के चौथे दिन का शुभारंभ करने उपरांत उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव के माध्यम से बच्चों को हमारे देश व समाज की संस्कृति से रूबरू होने का अवसर मिल रहा है। उन्होंने बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए गए सांस्कृतिक कार्यक्रमो की प्रशंसा करते हुए कहा कि यहां प्रस्तुत किये जाने वाले कार्यक्रम हमारे देश की अनेकता में एकता की छवि प्रस्तुत कर रहे है। उन्होंने कहा कि बाल महोत्सव में न केवल बच्चों के लिए बल्कि अन्य लोगों के लिए भी हमारी संस्कृति से जुड़ी विभिन्न प्रकार की कला कृतियां प्रस्तुत की गई है जो कि लोगों को एकाएक अपनी ओर आकर्षित करती है। उन्होंने कहा कि परिषद द्वारा बच्चों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का मंच  प्रदान किया गया है जहां वे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन कर रहे हैं। महोत्सव में ना केवल शहर के बल्कि ग्रामीण परिवेश के भी बच्चे बढ़चढ़ कर भाग रहे हैं जो कि हम सभी के लिए गर्व का विषय है।

उन्होंने  कहा कि बाल महोत्सव में एक ऐसा वातावरण तैयार करने का प्रयास किया गया है जो बच्चों में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा की भावना उत्पन्न करता है। उन्होंने बच्चों का आह्वान करते हुए कहा कि वे खेलों को अपने जीवन में जरूर अपनाएं क्योंकि इनसे व्यक्ति का शारीरिक व मानसिक विकास होता है। उन्होंने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में आज हमारा हरियाणा प्रदेश खेलों के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आयाम स्थापित कर रहा है। उन्होंने हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद द्वारा आयोजित किये  गए राज्य स्तरीय बाल महोत्सव के सफल आयोजन के लिए अपनी शुभकामनाएं दी  और परिषद को 5 लाख रुपये की राशि भेंट करने की घोषणा की। आज आयोजित समारोह में हरियाणा खादी ग्रामोद्योग की चेयरपर्सन गार्गी कक्कड़ ने भी भाग लिया और आयोजकों को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने मंच पर बच्चों द्वारा की गई प्रस्तुतियों की भी सराहना की और कहा कि इस प्रकार के महोत्सव से बच्चों में आत्मविश्वास और मनोबल बढ़ता है। बच्चों बच्चों के अभिभावकों को चाहिए कि वह बच्चों को इस महोत्सव में जरूर लेकर आएं ताकि इसके आयोजन के उद्देश्य को सफल किया जा सके।

हरियाणा राज्य बाल कल्याण परिषद के महासचिव कृष्ण ढुल ने इस अवसर पर कहा कि बाल महोत्सव में अपेक्षा से अधिक लोगों  भाग ले रहे हैं। उन्होंने आयोजन को सफल बताते हुए बच्चों को अपनी शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह महोत्सव विशेष रूप से बच्चों के लिए आयोजित किया गया है ऐसे में बच्चों की इतनी बड़ी संख्या में भागीदारी इस महोत्सव के सफल आयोजन को दर्शाता है। इस अवसर पर ममता यादव,कमल गुप्ता, मंडल बाल कल्याण अधिकारी अमरनाथ नरवाल, वरिष्ठ बाल कल्याण अधिकारी ओपी नेहरा, नरेंद्र मलिक सहित कई अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *