Good News For pensioners: पेंशनधारकों के लिए राहत भरी खबर, भुगतान में देरी होने पर मिलेगा ब्याज

New Delhi: देरी से पेंशन की रकम खाते में आने से परेशान रहने वाले पेंशनधारकों (pensioners) के लिए सरकार (Government) ने बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने उन पेंशनधारकों को राहत पहुंचाने की कोशिश की है जिनकी रिटायरमेंट के बाद पेंशन खाते में आने में देरी होती है। पेशन सही टाइम पर मिले और उसमे लेट न हो, सरकार ने इसके लिए कुछ नए नियम जारी किए हैं। सरकार का यह आदेश पेंशन के साथ ब्याज और ग्रैच्युटी के पेमेंट को लेकर भी है।

पेंशन विभाग का नया आदेश

पेंशन विभाग (pension department) की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि सीसीएस (पेंशन) नियम, 2021 के तहत 65 के अनुसार यह प्रावधान है कि सभी मामलों में जहां पेंशन, पारिवारिक पेंशन या ग्रैच्युटी स्वीकृत नहीं हुई है या किसी कारण से पेंडिंग है, पेंशन या पारिवारिक पेंशन या ग्रैच्युटी के बकाया पर ब्याज का पेमेंट किया जाएगा।

पेंशन मिलने में देरी होगी तो मिलेगा ब्याज

इसका तात्पर्य है कि यदि ग्रैच्युटी या पेंशन मिलने में देरी होती है, तो सरकार की तरफ से उसपर ब्याज दिया जाएगा। यह नियम पारिवारिक पेंशन पर भी लागू होगा। इसका आदेश सरकार की तरफ से 23 फरवरी 2022 जारी ऑफिस मेमोरेंडम में दिया गया है।

दरअसल, कई बार देखा जाता है कि किसी कारणवश रिटायर्ड कर्मचारी की पेंशन रूक जाती है और इससे उनकी आर्थिक सेहत बुरी तरह से प्रभावित होने लगती है। अब सरकार ने साफ कर दिया है कि किसी भी हाल में किसी कर्मचारी की पेंशन रूकनी नहीं चाहिए। यदि रिटर्निंग अधिकारी के तरफ से पेँशन को पीपीओ जारी नहीं किया जाता है, उस स्थिति में भी पेंशन रोकी नहीं जाएगी।

पीएफ जमा पर मिलने वाला ब्याज घटा

बता दें कि इससे पहले सरकार ने आज अपने एक और आदेश में होली से पहले 6 करोड़ कर्मचारियों को बड़ा झटका दिया है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन की तरफ से पीएफ जमा पर मिलने वाली ब्याज की राशि को घटा दिया गया है। ईपीएफओ अब पेंशनर को 8.1 फीसदी की दर से ब्याज देगा। जबकि पहले ये दर 8.5 था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *