ग्लोबल एजुकेशन फिनटेक प्रोडिजी फाइनेंस ने ओवरसब्स्क्राइब्ड, शुरुआती AA-रेटेड सोशल बॉन्ड जारी किया और दुनिया में पहला स्थान हासिल किया

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / फरीदाबाद / हरजिन्दर शर्मा / 30 जुलाई , 2021 : पोस्टग्रेजुएट इंटरनेशनल छात्रों को विदेश में पढ़ाई के लिए फंडिंग देने वाले प्रोडिजी फाइनेंस ने सोशल इम्पैक्ट और बॉर्डरलेस शिक्षा के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को दोगुना करते हुए तीन महत्वपूर्ण फैसलों की घोषणा की है। 

मुख्य रूप से प्रोडिजी फाइनेंस ने अपनी तरह का पहला इन्वेस्टमेंट-ग्रेड 1 स्टूडेंट लोन असेट-बैक्ड सिक्योराइटाइजेशन (SL ABS) जारी किया। एबीएस को 304 मिलियन डॉलर के लोन पोर्टफोलियो का समर्थन है, जिसे प्रोडिजी फाइनेंस ने 2017 से दुनिया की टॉप यूनिवर्सिटियों और बिजनेस स्कूलों में दाखिला लेने वाले पोस्ट-ग्रेजुएट छात्रों को अवार्ड किया है।

288 मिलियन डॉलर के कुल निर्गम में से 227 मिलियन नोट्स की बड़ी किस्त को मूडीज इन्वेस्टर सर्विसेज ने Aa-3 की क्लास A रेटिंग दी है, और क्रोल बॉन्ड रेटिंग एजेंसी ने A+, और लॉन्च के दिन से LIBOR+ 125 बेसिस पॉइंट्स की कीमत पर रखी है। एक और तीन रेटेड कर्ज की किस्तों को प्रमुख ग्लोबल असेट मैनेजर के साथ पहले से रखा गया था।

$288 मिलियन जारी करने और प्रोडिजी के शुरुआती सोशल बॉन्ड फ्रेमवर्क के अग्रणी सोशल बॉन्ड फ्रेमवर्क के तहत बनाया जाने वाला पहला है, जो लैंडर के लिए फिक्स इनकम मार्केट में दोहरी शुरुआत करता है। यह फ्रेमवर्क, प्रोडिजी फाइनेंस के शिक्षा और सामाजिक-आर्थिक प्रगति व सशक्तिकरण पर खास तौर पर फोकस करता है, को आईसीएमए सोशल बॉन्ड प्रिंसिपल्स 2021 के साथ-साथ यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट गोल्स के साथ अलाइन करने के तौर पर पुष्टि हुई है। गोल-4 मुख्य तौर पर क्वालिटी एजुकेशन है और गोल-10 असमानता में कमी लाने का है। अलाइनमेंट और अचीवमेंट, जिसे स्वतंत्र थर्ड-पार्टी आईएसएस द्वारा सेकंड पार्टी ओपिनियन के जरिए पुष्टि की गई और जो वैश्विक स्तर पर निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण और प्रासंगिक रणनीति बन रही है।

इस लेन-देन के साथ प्रमुख पब्लिक मार्केट इन्वेस्टर्स और असेट मैनेजर्स का प्रोडिजी फाइनेंस से पहली बार परिचय कराता है, क्योंकि स्टार्टअप महामारी से उभरने वाली तस्वीर को देखते हुए विस्तार में तेजी लाना चाहता है। विशेष रूप से इस डील में प्रोडिजी के ग्लोबल एनफोर्समेंट फ्रेमवर्क की पहचान होती है, जिसमें असुरक्षित कंज्यूमर लैंडिंग और कंपनी के इंटरनेशनल पेमेंट्स और सर्विसिंग प्लेटफॉर्म शामिल है।

ये महत्वपूर्ण घोषणाएं एमबीए और इंजीनियरिंग मास्टर्स सहित ग्रेजुएट स्तर की पढ़ाई करने वाले संभावित छात्रों से प्रोडिजी फाइनेंस के लिए किए गए ऋण आवेदनों में साल-दर-साल 50% की वृद्धि दिखाती है। कंपनी ने पोर्टफोलियो के प्रदर्शन में भी उल्लेखनीय सुधार देखा है क्योंकि इसके हायली-क्वालिफाइड पोस्टग्रेजुएट बॉरोअर्स को बिजनेस, टेक और प्रोफेशनल क्षेत्रों में भर्ती में तेजी से लाभ होता है।

प्रोडिजी फाइनेंस की इन सामाजिक बॉन्ड्स को जारी करने की क्षमता दिखाती है कि हायर एजुकेशन मार्केट कैसे धीरे-धीरे सामान्य हो रहा है और इंटरनेशनल एजुकेशन के भविष्य में कंपनी का विश्वास भी लौट रहा है।

आईजी रेटिंग एजेंसी के मानदंडों को पूरा करने के लिए, इस स्टेटिक पूल स्ट्रक्चर में क्लास A के लिए 25% अधीनता है और यह 1.7% कैश रिजर्व प्रदान करता है; ओसी का टारगेट लोन की संख्या बढ़ाना है और प्रो-रेटा पेमेंट की अनुमति देना है। पूल में 29% बेस केस सीपीआर की उम्मीद है और इन्वेस्टर्स को तेजी से भुगतान करने वाले कैश फ्लो को देखते हुए पूल 4-5 वर्षों में पूल अपना उद्देश्य पूरा कर लेगा। नोट्स और रेसिड्यूअल्स को यूएस-बेस्ड असेट मैनेजर्स, संस्थानों और क्रेडिट फंड्स की एक विस्तृत रेंज में रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *