जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद के द्वारा निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया

जीवन में स्वास्थ्य सबसे बड़ा धन:- सुषमा गुप्ता

– समय पर रहते उपचार लोगों के लिए जीवन वरदान विकास कुमार

19 फरवरी फरीदाबाद। जिला रेडक्रॉस सोसायटी फरीदाबाद के द्वारा पटेल नगर झुग्गियों में निशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हरियाणा रेड क्रॉस वाइस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता, अतिविशिष्ट अतिथि रमेश कुमार टीबी सलाहकार हरियाणा, विशेष अतिथि विकास कुमार सचिव, डीआईओ मानसिंह, डॉ आर एस सैनी, ए एस प्रेमी, ने रिबन काटकर कैंप का उद्घाटन किया।

   हरियाणा रेड क्रॉस वाइस चेयरपर्सन सुषमा गुप्ता ने बताया कि रेड क्रॉस के द्वारा समय-समय पर लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। जिला रेडक्रॉस सोसायटी मानवता के हर कार्य में बढ़-चढ़कर अपनी सहभागिता दिखाकर लोगों को लाभ पहुंचाने का कार्य करती है।

   रमेश कुमार शर्मा ने बताया कि आज का जो शिविर लगाया गया है निश्चित रूप से लोगों को उसका फायदा होगा। उन्होंने बताया कि किसी टी.बी हो जाने पर यदि समय से पता लग जाए तो वह कंट्रोल में आ जाती है। व्यक्ति को टीबी कई प्रकार की होती है, जिसमें सबसे खतरनाक फेफड़ों की टीबी होती है, नियमित रूप से यदि आदमी दवाइयों का सेवन करें तो जल्द स्वस्थ हो जाता है। हरियाणा सरकार के द्वारा पूरे प्रदेश में इसके ऊपर जोरों शोरों से काम किया जा रहा है।

   रेडक्रॉस सचिव विकास कुमार ने बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए हमेशा प्रयासरत है। हमारा उद्देश्य रहता है कि हम स्लम बस्तियों में जाकर लोगों की जांच कर समय रहते उनका जीवन बचाया जा सके। उसी उद्देश्य के साथ जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की टीम सदैव अपने कार्य को बखूबी निभाने का प्रयास करती है। प्रधानमंत्री जी का सपना है कि 2025 तक पूरा देश टीबी मुक्त हो जाए। उसी उद्देश्य की पूर्ति के साथ स्लम बस्तियों में जाकर लोगों की जांच की जा रही है।

   कार्यक्रम के संयोजक उप अधीक्षक पुरुषोत्तम सैनी ने बताया कि आज इस कैंप के माध्यम से 425 लोगों को सीधे रुप से लाभ पहुंचा है। हमारी टीम के द्वारा पटेल नगर सेक्टर 4 केआरडब्ल्यू के साथ मिलकर लोगों को लाभ पहुंचाने का कार्य किया गया। जिसमें लोगों की शुगर, बीपी, एक्स-रे, वैक्सीनेशन, एवं अन्य बीमारियों का उपचार किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की टीबी कोऑर्डिनेटर मधु भाटिया, ब्लड कोऑर्डिनेटर विमल खंडेलवाल, डॉक्टर एमपी सिंह, मिथिलेश कुमार प्रधान पटेल नगर प्रभुनाथ हरकेश कुमार, रंजन कुमार शर्मा, राजेश कुमार, मीनाक्षी गोयल, सुशील कुमार,डॉक्टर राम निवास एवं प्रबुद्ध लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *