फरीदाबाद जिले के छह विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 55 प्रतिशत मतदान हुआ

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / फरीदाबाद : जिला फरीदाबाद के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में सोमवार को विधानसभा आम चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ और कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। मतदान संपन्न होने के साथ ही जिला में 69 प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में स्टोर हो गया है, जिनमें 19 निर्दलीय प्रत्याशी भी शामिल है। मतगणना 24 अक्टूबर को होगी। मतदान के वास्तविक आंकड़े मंगलवार को प्राप्त होंगे जब तक सभी पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री तथा पोलिंग से संबंधित कागजात जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जमा करवा देंगे। समाचार लिखे जाने तक चुनाव आयोग की वोटर टर्नआउट ऐप के माध्यम से मिले प्रारंभिक आंकड़ों के अनुसार फरीदाबाद जिला में लगभग 55 प्रतिशत मतदान होने की आशा है जिस में सर्वाधिक 62.75 प्रतिशत मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में होने की संभावना व्यक्त की गई है और लगभग 60 प्रतिशत मतदान के साथ फरीदाबाद एनआईटी विधानसभा क्षेत्र जिला में दूसरे स्थान पर रहा है। बडख़ल तथा बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 52 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है।

इसी प्रकार, फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में लगभग 49 प्रतिशत और तिगांव विधानसभा क्षेत्र में लगभग 54 प्रतिशत मतदान होने का अनुमान है। जिला में मतदान प्रात: 7.00 बजे शुरू हुआ था और समाप्ति का समय शाम 6.00 बजे का निर्धारित था। उस समय तक जितने मतदाता मतदान केंद्रों पर लाइन में लगे हुए थे उन सभी का मतदान करवाया जा रहा था। प्रात: काल के दौरान मतदान धीमी गति से चला। प्रात 9.00 बजे तक जिला में केवल 6.10 प्रतिशत ही मतदान हुआ था और प्रात: 10.00 बजे तक भी मतदान में तेजी नहीं आ पाई। प्रात 10.00 बजे तक लगभग 6.5 प्रतिशत मतदान ही हो पाया था, जिसमें सबसे ज्यादा 13.75 प्रतिशत पृथला विधानसभा क्षेत्र में हुआ था। दोपहर 12.00 बजे तक भी जिला में मतदान धीमा ही रहा और उस समय तक 16.77 प्रतिशत मतदान हो पाया था, जिसमें सबसे ज्यादा 22.5 प्रतिशत फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र में मतदान हुआ। दोपहर बाद 1.00 बजे तक भी जिला में 19.19 प्रतिशत ही मतदान हो पाया था लेकिन इस समय तक फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र में 30.25 प्रतिशत मतदान हो चुका था।

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार दोपहर बाद 2.00 बजे तक जिला में लगभग 28 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें सबसे ज्यादा 47.25 प्रतिशत मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में हुआ। तब तक फरीदाबाद एनआईटी क्षेत्र में भी 36.7 प्रतिशत मतदान हो चुका था। दोपहर बाद 3.00 बजे तक जिला में लगभग 35.71 प्रतिशत मतदान हुआ जिसमें बल्लभगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मतदान में कुछ तेजी पकड़ी और वहां पर लगभग 45.6 प्रतिशत मतदान हो गया था। तब तक तिगांव विधानसभा क्षेत्र में भी लगभग 34.2 प्रतिशत मतदान हुआ था। शाम को जिला में कुछ मतदान में तेजी देखी गई और शाम 5 तक जिला में लगभग 52.5 प्रतिशत मतदान हो गया था जिसमें सबसे ज्यादा 62.75 प्रतिशत मतदान पृथला विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 48.2 प्रतिशत फरीदाबाद विधानसभा क्षेत्र में आंका गया। जिला के सभी छह विधानसभा क्षेत्रों में 15 लाख से अधिक मतदाताओं के लिए 1400 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। पोलिंग पार्टियां ईवीएम मशीन तथा अन्य चुनाव सामग्री लेकर रविवार सांय अपने निर्धारित मतदान केंद्रों पर पहुंच गई थी। लगभग 6000 कर्मचारियों ने इतने ही सुरक्षाकर्मियों के साथ शांतिपूर्ण मतदान करवाने में सफलता हासिल की है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त अतुल कुमार द्विवेदी ने शांतिपूर्ण मतदान करने के लिए जिला वासियों का धन्यवाद किया है और कहा है कि इससे लोकतांत्रिक व्यवस्था मजबूत होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *