Delhi: गोकुलपुरी हादसे में CM केजरीवाल ने मुआवजे का किया एलान, घटनास्थल पर पहुंचकर पीड़ित परिवारों को दी सांत्वना

New Delhi: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीती रात गोकुलपुरी इलाके में भीषण हादसा हो गया। यहां झुग्गी बस्ती में भयानक आग लगने से 7 लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई। जबकि आसपास की लगभग 60 से ज्यादा झुग्गियां जलकर पूरी तरह से खाक हो गई। जिसमें कई लोग जख्मी हो गए। इस भयावह हादसे की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल घटना स्थल पर पहुचें। यहां पर उन्होंने पीड़ित परिवारों को सांत्वना दी। साथ ही पीड़ित परिवारों को मुआवजा राशि देने का एलान भी किया।

दिल्ली में हुए इस दर्दनाक हादसे में हुई मौतों से हड़कंप मचा हुआ है। हादसे की जानकारी मिलने के बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीड़ित परिवारों के लिए मुआवजे का एलान किया। साथ ही उन्होंने घटनास्थल पर पहुंचकर उन परिवारों को सांत्वना देते हुए कहा कि मैं इस हादसे से बहुत दुखी हूं, जिसमें 7 लोगों की मृत्यु हो गई है। गरीब लोग बहुत मेहनत के बाद अपना ठिकाना बनाते हैं।

दर्दनाक खबर देखकर बहुत दुख

घटनास्थल पर सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज सुबह जब मैं सो कर उठा तो टीवी पर यह दर्दनाक खबर देखकर बहुत दुख हुआ। हम पीड़ित परिवारों का दुख खत्म तो नहीं कर सकते, लेकिन इस मुआवजे की रकम से उनकी थोड़ी मदद जरूर कर सकते हैं।

मदद देने के लिए आगे आए सीएम केजरीवाल ने सभी वयस्क मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख व बच्चों की मौत पर 5-5 लाख रुपये मुआवजा राशि देने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन लोगों की झुग्गियां जल गई हैं उन्हें भी 25-25 हजार रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी। यह राशि अगले एक से दो दिन में उन्हें दे दी जाएगी।

इस बारे में मिली जानकारी के मुताबिक, राजधानी दिल्ली के गोकुलपुरी इलाके में शुक्रवार रात झुग्गियों में आग लगने से सात लोगों की मौत हो गई। मृतकों की पहचान- बबलू (26 साल), रंजीत (16 साल), रेशमा (18 साल), प्रियंका (20 साल), शहंशाह (10 साल), रोशन (12 साल), दीपिका (8 साल) के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि सभी मृतक मूलरूप से यूपी के उन्नाव जिले के थाना सफीपुर इलाके के फदिलापुर गांव के रहने वाले थे।

इससे पहले घटनास्थल पर उत्तर-पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद मनोज तिवारी ने पीड़ित परिवारों से मुलाकात कर उनको सांत्वना दी। इस घटना पर उन्होंने साजिश का संदेह जताते हुए हुए सीएम अरविंद केजरीवाल से इसकी उच्च स्तरीय न्यायिक जांच कराने अथवा मृतकों के परिवारों को एक-एक करोड़ रुपये और घायलों को दो-दो लाख रुपये देने की मांग की है। वहीं उन्होंने कहा कि सरकार को उन बेघर हो चुके लोगों का भी ध्यान रखना चाहिए, जिनका सबकुछ इस भीषण आग में जलकर राख हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *