स्किल इंडिया मिशन के तहत करियर स्किलिंग अभियान प्रारंभ किया

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ /फरीदाबाद : 11 जनवरी, 2019: अग्रणी ग्लोबल पेंट्स एवं कोटिंग्स कंपनी और भारत में डुलक्स पेंट्स के निर्माता, अक्ज़ोनोबल ने आज भारत में एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी का उद्देश्य अक्ज़ोनोबल के ‘लेट्स कलर’ प्रोग्राम के द्वरा एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के सहयोग के द्वारा युवाओं की जिंदगी में सुधार लाना है। यह प्रोग्राम अक्ज़ोनोबल के फ्लैगशिप डुलक्स ब्रांड के तहत संचालित होगा। यह साझेदारी शिक्षा और नवीकरण के उपयोग से युवाओं में बेरोजग़ारी हटाने के लिए की गयी है।
प्रारंभिक गतिविधियों में अक्ज़ोनोबल इंडिया के कर्मचारी फरीदाबाद में एसओएस चिल्ड्रंस विलेज, ग्रीनफील्ड के दस पारिवारिक घरों और एक सामुदायिक हॉल को पेंट करने के लिए एकत्रित हुए।
इस सहयोग के बारे में राजीव राजगोपाल, मैनेजिंग डायरेक्टर, अक्ज़ोनोबल इंडिया ने कहा, ‘‘कौशल विकास भारत में हमारे कॉर्पोरेट सामाजिक दायित्व अभियान का हिस्सा है। स्किल इंडिया मिशन में सहयोग करते हुए आज तक भारत में 3500 सुविधाओं से वंचित युवाओं को अक्ज़ोनोबल की पेंट एकेडमी में प्रशिक्षित किया जा चुका है। हम एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया के साथ अपनी वैश्विक साझेदारी के इंडिया चैप्टर को प्रारम्भ करके काफी उत्साहित हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस में प्रशिक्षण द्वारा युवाओं की कम्युनिकेशन स्किल्स विकसित करते हुए उन्हें सहयोग प्रदान करना तथा रोजगार के लिए उनकी योग्यता बढ़ाना है। इस साझेदारी द्वारा 300 से अधिक युवाओं को फ़ायदा पहुंचेगा।’’
इस तरह के अन्य प्रोग्राम्स की जरूरत पर बल देते हुए अनुजा बंसल, सेक्रेटरी जनरल, एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस ऑफ इंडिया ने कहा, ‘‘इस तरह के अभियान हमारे प्रयासों के लिए काफी सहयोगात्मक एवं उत्साहवर्धक होते हैं। हम अनाथ एवं परित्यक्त बच्चों को अपनी देखभाल में लेकर उन्हें समाज की मुख्यधारा से जोडऩे का प्रयास करते हैं। युवाओं के भविष्य को आकार देने के लिए इंग्लिष में दक्षता बहुत आवश्यक है। यह और भी ज्यादा जरूरी इसलिए है, क्योंकि वो समाज के कमजोर वर्ग से आते हैं। एसओएस इंडिया को यूथ कैन! अभियान के तहत अक्ज़ोनोबल के साथ साझेदारी करने की खुशी है। हम इन युवाओं को सर्वश्रेष्ठ लैंग्वेज़ स्किल्स प्रदान करके सशक्त बनाएंगे, ताकि वो सम्मानजनक तरीके से अपनी आजीविका अर्जित कर सकें।’’
अक्ज़ोनोबल एवं एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस इंटरनेशनल के बीच वैश्विक साझेदारी 2017 में लॉन्च हुई और यह अक्ज़ोनोबल के लेट्स कलर अभियान का हिस्सा है, जो भारत में अक्ज़ोनोबल के प्रसिद्ध डुलक्स ब्रांड के तहत चलाया जाता है। यूथकैन! प्लेटफॉर्म का सदस्य बनकर अक्ज़ोनोबल ने दुनिया में कमजोर वर्ग के युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों का निर्माण करने में योगदान दिया है। हमारे लेट्स कलर प्रोग्राम एवं प्रोफेशनल पेंटर्स एकेडमीज़ द्वारा हमने लगभग 1000 युवाओं को पेंटिंग, उद्यमशीलता एवं सॉफ्ट स्किल्स का प्रशिक्षण दिया। यह प्रशिक्षण हमने अर्जेंटीना, बेल्जियम, चीन, रूस, ब्राजील, नाईजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और इंडोनेशिया जैसे देशों में दिया। 2018 में लेट्स कलर एसओएस चिल्ड्रंस विलेजेस प्रोग्राम 10 देशों में एक्टिवेट किया गया और 2019 तक इस प्रोग्राम में 14 देशों के शामिल होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *