हर मरीज को लाने व छोडने के बाद आवश्यक रुप से करें एम्बुलेंस को सेनेटाईज डॉ. मलय मिश्रा

ग्लोबल हरियाणा न्यूज़ / जयपुर / हरजिन्दर शर्मा / 21 सितंबर 2020 : मणिपाल हॉस्पिटल में एम्बुलेंस ड्राइवरों के लिए जागरुकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत जयपुर व आस पास के करीब 30 ड्राईवरों को मणिपाल हॉस्पिटल के आपातकालिन विभाग के प्रमुख डॉ. मलय मिश्रा ने मरीज को लाने व ले जाने के बाद किस तरह से एम्बुलेंस को सेनेटाइज करना चाहिये इस बारे में विस्तृत जानकारी दी।

डॉ. मलय ने बातया की वर्तमान हालात में हम यह नहीं कह सकते की कौनसा मरीज कोरोना संक्रमित है व कौनसा नहीं और मरीज को लाने व ले जाने से मना भी नहीं कर सकते इस कारण हमें ज्ञात होना चाहिये की कौनसी कौनसी सवाधानीयां बरत कर हम संक्रमण को रोक सकते है।

डां. मलय ने बताया की सेनेटाईज करने वाले स्टाफ को सेनेटाईज करते समय एन-95 मॉस्क व हैंड ग्लवस का हमेशा प्रयोग करना चाहिये व 1 प्रतिषत हाईपोक्लोराईड के घोल से एम्बुलेस को हॉरिजॉन्टल व वर्टीकल सफाई के साथ-साथ उसके अन्य पार्टस जैसे की स्ट्रेचर, मॉनीटर, बैड रेल्स, इन्फेक्शन पम्प आदि को भी सेनेटाईज करना चाहिये । इन सब को करने में मात्र 30 मिनीट का समय लगता है। और ऐसा करके हम कोरोना के संक्रमण को रोक सकते है।

हॉस्पिटल डायरेक्टर  श्री जी. कार्थिहेवेलन ने कहा की मणिपाल हॉस्पिटल सामाजिक सरोकार के कार्यों में शुरु से ही अग्रणि रहा है। इस पहल के द्वारा हम प्रदेष के सभी एम्बुलेंस ड्राइवरों को सेनेटाईजेषन का महत्व बताने के साथ ही उन्हे सिखा भी रहें हैं की किस तरह से कम समय में सेनेटाईज किया जा सकता है।

मणिपाल हॉस्पिटल के बारे में

स्वास्थ्य सेवा में अग्रणी के रूप में, मणिपाल हॉस्पिटल भारत में सबसे बड़े हॉस्पिटल नेटवर्क में से है, जो सालाना 2 मिलियन से अधिक रोगियों की सेवा करता है। इसका फोकस अपने पूरे मल्टीस्पेशलिटी डिलीवरी स्पेक्ट्रम के माध्यम से एक सस्ती टर्षरी केयर मल्टीस्पेशलिटी हेल्थकेयर फ्रेमवर्क विकसित करना है और इसे होमकेयर तक विस्तारित करना है। बैंगलोर, भारत में स्थित अपनी प्रमुख चतुष्कोणीय देखभाल सुविधा के साथ, 7 टर्षरी केयर देखभाल, 5 सेकण्ड्री केयर देखभाल और 2 प्रायमरी केयर क्लीनिक भारत और विदेशों में फैले हुए हैं, आज मणिपाल हॉस्पिटल सफलतापूर्वक संचालित होकर 15 हॉस्पिटलों में 5,900 बेड का प्रबंधन करते हैं। मणिपाल हॉस्पिटल दुनिया भर से रोगियों के लिए व्यापक उपचारात्मक और निवारक देखभाल प्रदान करता है। मणिपाल हॉस्पिटल्स का नाइजीरिया के लागोस में डे केयर क्लिनिक है। नैदानिक अनुसंधान गतिविधियों में नैतिक मानकों के लिए  AAHRPP द्वारा मान्यता प्राप्त होने के लिए मणिपाल हॉस्पिटल भारत में पहले स्थान पर है। यह NABL, NABH और ISO प्रमाणित भी है। मणिपाल हॉस्पिटल भारत की सबसे सम्मानित हॉस्पिटल कंपनी है और उपभोक्ता सर्वेक्षण के द्वारा भारत में सबसे अधिक रोगीयों ने इस हॉस्पिटल की अनुषंसा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *