52% निवेशकों की नज़र संभावनाशील फिनटेक स्टार्टअप्स पर है

स्कोप का आतंरिक सर्वेक्षण उद्यमिता परितंत्र की सबसे चर्चित प्रवृत्तियों का विश्लेषण करने के लिए किया गया था, जिसका उद्देश्य था निवेशकों, उद्यमियों, और उद्योग विशेषज्ञों के बीच सम्बन्ध बढ़ाना

22 फरवरी, 2022 : औपचारिक आरम्भ के लगभग चार महीनों के बाद, उद्यमियों, बड़े निवेशकों, और उद्योग विशेषज्ञों के बीच दूरी कम करने वाला आधुनिक बुटीक प्लैटफॉर्म स्कोप ने एक आतंरिक सर्वेक्षण संचालित किया है। यह सर्वेक्षण भरोसेमंद सेक्टर-आधारित निवेश डेटा प्राप्त करने के लिए स्कोप एप्लीकेशन से संकलित सूचना पर आधारित था। यह प्रगतिशील रूप से बढ़ते स्टार्टअप परितंत्र का जानकारी से पूर्ण दृष्टिकोण प्रदान करता है और हितधारकों को बेहद रुचिकर सेक्टर्स की आर्थिक एवं वित्तीय संभावनाओं का आंकलन करने में सक्षम बनाता है। स्कोप का आतंरिक सर्वेक्षण निवेशकों, उद्यमियों और उद्योग विशेषज्ञों के बीच सम्बन्ध बढ़ाने में मदद के लिए उद्यमिता परितंत्र की सबसे चर्चित प्रवृत्तियों का विश्लेषण करने के लिए किया गया था।

बेहद गहन विश्लेषण के बाद, यह पाया गया कि सबसे बड़े हिस्से पर फिनटेक सेक्टर का अधिकार है। सर्वेक्षण के अनुसार, स्कोप पर 52% निवेशक भविष्यवादी सोच वाले फिनटेक स्टार्टअप में निवेश करना चाहते हैं। इसके विपरीत, केवल 12% निवेशकों की दिलचस्पी ई-कॉमर्स सेगमेंट में है। इसके अलावा, स्वदेशी उत्पाद-आधारित आधुनिक उपभोक्ताओं की ज़रूरतें पूरी करने के लिए नवाचारी और बेमिसाल विचारों का लाभ उठाने वाले स्टार्टअप्‍स को 17.6% निवेशकों का समर्थन हासिल है। बाकी 18.4% निवेशक बिजनेस-टू-बिजनेस (बी2बी) स्टार्टअप्स के पक्ष में हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *