पटाखे जलाते समय बरते विशेष सावधानी :  डॉ. सोनाली गुप्ता

फरीदाबाद, 11 नवम्बर। रोशनी के त्योहार दीपावली पर आतिशबाजी करने के दौरान छोटी-छोटी सावधानी बरत कर बड़े हादसों से बचे जा सकता है। साथ ही जलने या पटाखा हाथ में फटने की स्थिति में जल्द प्राथमिक उपचार कर खुद को सुरक्षित कर सकते है। यह कहना है ग्रेटर फरीदाबाद सेक्टर-86 स्थित एकॉर्ड अस्पताल की वरिष्ठ स्किन रोग विशेषज्ञ डॉ. सोनाली गुप्ता का। एकॉर्ड अस्पताल की वरिष्ठ डर्मेटोलॉजिस्ट डॉ. सोनाली गुप्ता ने बताया कि दीपावली का पावन त्यौहार ढेरो खुशियां लेकर आया है।

इस त्योहार के दिनों में हर कोई पटाखे, आतिशबाजी, नए कपड़े और मनपसंद व्यंजन के साथ छुट्टियों का पूरा लुत्फ उठाना चाहेंगे। दीपावली के आनंद के जोश के साथ साथ हमें कुछ खास एहतियात भी बरतनी चाहिए, जिससे कि अक्सर हर साल होने वाली दुर्घटना से बचा जा सके। दीपावली के समय ज्यादातर दुर्घटना लापरवाही के कारण होती हैं। यदि हम ठीक से ध्यान दें और थोड़ी सावधानी लें तो कई दुर्घटनाओं को टाला जा सकता है। दिपावली में अक्सर होने वाली इन दुर्घटनाओ से बचने के लिए एहतियात बरतने की जरुरत है।

उन्होंने बताया कि आतिशबाजी चलाते समय पटाखे खुले मैदान में ही जलाएं, रॉकेट हमेशा उपर की ओर ही छोड़े, पटाखे जलाते समय सूती कपड़े ही पहनने चाहिए, पटाखे जलाने के दौरान पानी के साथ ही बालू-मिट्टी का इंतजाम करें, पटाखों में आग दूर से ही लगाएं,  चिगारियां छोडऩे वाले पटाखों के पास नहीं जाएं, पटाखे जलाते समय जूते पहने, जो पटाखा न फूटे उसपर पानी या मिट्टी डाल दें,  छोटे बच्चों व बुजुर्गों का भी ख्याल रखें, पटाखे जलाते समय बच्चों पर नजर रखे,  पटाखे जलाने के लिए लंबी अगरबत्ती या फुलझड़ी का इस्तेमाल करे।

Related Articles

Back to top button