एमडीयू के खिलाफ धरना प्रदर्शन शुरू, नेहरू कॉलेज पर ताला लगाकर धरने पर बैठे छात्रों ने कहा कोर्ट जाएंगें

Yuva Aagaj--1फरीदाबाद-04 जुलाई। एमडीयू रोहतक द्वारा जारी तुगलकी नए नियम के खिलाफ छात्र संगठन युवा आगाज के कार्यकर्ताओं ने सड़क जाम कर प्रदर्शन, कॉलेज के गेट पर ताला लगाकर धरने पर बैठ गए हैं। सरकारी नेहरू कालेज के सामने तीन दिवसीय धरना शुरू कर दिया है। छात्रों की चेतावनी उक्त समस्या का जल्द हो समाधान नही तो होगा उग्र आंदोलन फिर भी नही माने तो एमडी यूनिवर्सिटी के खिलाफ कोर्ट में केस करेगेेंं। इस नए नियम से लगभग 12 सौं छात्रों का एडमिशन न होने से उनका भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। संगठन की मांग है कि स ाी विद्यार्थियों को दाखिला किया जाये अन्यथा शांति पूर्ण तरीके से धरना प्रदर्शन के बाद उग्र आंदोलन समूचे हरियाणा प्रदेश में चलाया जाएगा। युवाओं की चेतावनी को देखते हुए प्रशासन ने कालेज भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है।
छात्र हितों का हनन हुआ तो खून बहेगा सडकों पर,, इसी इंकलाबी नारे के साथ आज सैकडों छात्र एमडीयू रोहतक द्वारा जारी किए गए नए तुगलकी नियमों के खिलाफ फरीदाबाद के सरकारी नेहरू कालेज के सामने तीन दिवसीय धरने पर बैठ गये हैं, धरने पर बैठे हुए नजर आ रहे छात्र संगठन युवा आगाज के कार्यकर्ता और दाखिला न होने से परेशान छात्र है जो एमडीयू के नये नियम के अनुसार क पार्टमेंट आने के कारण दाखिला न होने से परेशान है, जो कि उनके कैरियर के साथ खिलवाड है जिसको लेकर वो अपने क्षेत्र के मंत्री विधायक और जिलाउपायुक्त से भी गुहार लगा चुके हैं उसके बाद भी कोई सुनवाही नही हुई है, जिससे गुस्साये संगठन और छात्रों ने कालजे के सामने धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया है। छात्रों का उग्र प्रदर्शन देख कर प्रशासन ने स ती दिखाते हुए कालेज पर भारी पुलिस बल तैनात कर दिया है ताकि किसी प्रकार कोई अप्रिय घटना न घट सके।
नेहरू कॉलेज के सामने धरना दे रहे छात्र विशाल ने बताया कि एमडीयू ने नया नियम लागू किया है जिसके तहत बच्चो को आगामी कक्षा में प्रवेश नहीं मिल रहा है उनकी मांग है एमडीयू अपने नये नियम को वापिस ले ताकि बच्चों का भविष्य अंधकार में न जाये, अन्यथा वो छात्रों के हितों के लिये कोई भी कदम उठा सकते हैं।
छात्र संगठन युवा आगाज़ का कार्यकर्ता गुस्से में है। एम.डी.यूनिवर्सिटी द्वारा छात्रों पर थोपे गए नए नियम के अनुसार 5 वें समेंस्टर में दा िाला उन्हीं छात्रों को मिलेगा जिन छात्रों की 1 सेम.में कोई री नहीं होगी! जिसको युवा आगाज़ संगठन छात्र विरोधी बता रहा है,और लगातार पिछले कई दिनों से इसको खारिज करने की मांग कर रहा है!
छात्र नेता व संगठन महासचिव अजय डागर ने बताया की हमने इस छात्र विरोधी नियम को लेकर,कॉलेज-प्रशासन,जिला-प्रशासन,व माननीय मुयमंत्री,शिक्षामंत्री,स्थानीय विधायकों के नाम कई बार ज्ञापन भी दे
चुके हैं,परन्तु झूठे आश्वासन और छात्रों के शोषण के अलावा हमें कुछ भी
नहीं मिला,जोकि युवा आगाज़ संगठन को कतई भी गवारा नहीं है,आज छात्रों ने अपना कड़ा विरोध जताते हुए नेहरू कॉलेज फरीदाबाद पर ताला लगाते हुए सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की,और एक ल बी लड़ाई लडऩे का संकल्प लिए छात्रों ने 3दिन का सांकेतिक धरना नेहरू कॉलेज के सामने शुरू कर दिया है।
युवा आगाज़ संगठन के अध्यक्ष जसवंत पंवार ने बताया कि एमडीयू द्वारा प्रथम वर्ष में प्रवेश लेते समय ऐसा कोई नियम नहीं था जो कि अब इन्होंने लागू किया है जिसके चलते वो एमडीयू पर कोर्ट केस करेंगे और इस मामले को लेकर वो कोर्ट में जायेंगे। इतना ही नहीं जसवंत ने चेतावनी देते हुए कहा कि अभी तो सिर्फ 3 दिन का सांकेतिक प्रदर्शन है अगर उनकी मांग नहीं मानी गई तो वो फरीदाबाद पलवल मेवात और गुडगांव के हजारों छात्रों को एकत्रित करके सडकों पर उतरेंगे। श्री पंवार ने कहा कि हमारा संगठन इस नियम को खारिज करवाकर ही रहेगा! और यदि सरकार ने छात्रों मांगों को जल्द ही नहीं माना तो युवा आगाज़ संगठन पूरे शहर के कॉलेजों के बाहर धरने प्रदर्शन करेगा।इस अवसर पर मु यरूप से छात्र नेता अजय डागर,जसवंत पंवार, विकास, आनंद तंवर, विक्की, प्रिया, कल्पना, काजल, उमेश तेवतिया, तरुण कपिल, नरेंद्र साहुपुरा, रोहित रावत, दिनेश, संदीप, सोनू , वेद पियाला, बलजीत सागरपुर मौजूद रहे!

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *